1 जनवरी 2018 को ले आएं इनमे से कोई भी 1 चीज, साल भर रहेंगे मालामाल

0

इंसान की ज़िन्दगी उतार-चढ़ाव से भरी होती है ऐसे में हर कोई अपनी कामयाबी घर अमीर होने का कारण देखता है। कुछ लोग अपनी किस्मत और मेहनत की बदौलत कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ने में कामयाब होते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो बुद्धि और मेहनत के बावजूद पीछे रह जाते हैं और उनके ख्वाब टूट कर बिखर जाते हैं। नेपाली लोक कितनी भी अंधभक्ति रखते हो मगर की तमन्ना धन अर्जित करना और अपनी जिंदगी को सुखमय बनाने का होता है। जिसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार होती हैं। लक्ष्मी एक ऐसी देवी है जो किसी को नापसंद नहीं होती। भले ही लाख पैसे वाले लोग हो मगर उनकी आकांक्षाएं और भी आगे बढ़ने की होती है ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की होती है। आज हम कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप इस साल के अंत तक मालामाल हो जाएगी और अपनी जिंदगी का अपने अंदाज में नए साल का आगाज कर सकेंगे। ऐसी कुछ उपाय जो आपको महालक्ष्मी का वरदान देगी और हमेशा आप ऊंचाइयों की सीढ़ी चढ़ते हुए आगे बढ़ते रहेंगे।

इन यंत्रों को स्थापित करने के तरीके।

सबसे पहले तो ज्योतिषियों से अपने काम का शुभ मुहूर्त निकलवा ले। वैसे तो आमतौर पर मुरली मनोहर एकादशी को श्री महालक्ष्मी की पूजा का अच्छा दिन माना जाता है। इसके बाद घर में गंगाजल का छिड़काव कर पूजा के स्थान को स्वच्छ कर लें। फिर एक भूली हुई चौकी पर लाल कपड़े पर मां लक्ष्मी की तस्वीर रख कर धूप दीप पुष्प से पूजन कर स्थापित कर दे। इसके बाद मां लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने 11 कौड़ी, 7 गोमती चक्र और महालक्ष्मी यंत्र की स्थापना करें और इस मंत्र का 108 बार जाप करें-ॐ श्री महालक्ष्म्यै नमः।

लाल कपड़े को बांधकर तिजोरी में रख ले।

इस पूजा को करने का भगवान का आशीर्वाद उस लाल कपड़े को माना जाता है। जिसे पूजा के पश्चात लाल कपड़े में लपेटकर श्री यंत्र को घर की तिजोरी में रखने से घर की आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। इसके करने से घर में धन वृद्धि के योग बनने लगते हैं और लक्ष्मी मां आपके घर में निवास कर जाती है।

गोमती चक्र का महत्व।

गोमती चक्र को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है जो आकार में एक तरफ से उठी हुई सत्ता का होता है तो दूसरी तरफ चक्र बना होता है। माना गया है कि इस गोमती चक्र की पूजा शुभ मुहूर्त में करने से घर से तकलीफें दूर हो जाती है और खुशहाली भरा माहौल बन जाता है। जिसे हिंदू के घरों में होली दिवाली और नवरात्रि जैसे पावन अवसर पर गोमती चक्र की पूजा की जाती है। इसे तंत्रशास्त्र से वास्तु शास्त्र तक में मां लक्ष्मी को भी खुश करने वाला पूजा माना गया है।

हिंदू धर्म में कौड़ी की पूजा के मायने।

पौराणिक शास्त्रों में कुछ ऐसी वस्तुओं का वर्णन है जिसकी पूजा से महालक्ष्मी की अपार कृपा और धन की बरक्कत होती है। इन वस्तुओं में विशिष्ट है मां लक्ष्मी का प्रिय कौड़ी। पुराणों के मुताबिक मां लक्ष्मी का जन्म समुद्र मंथन से हुआ था। जब कि समंदर में अनगिनत मिलने रतन पाए जाते हैं जिसमें शंख मोती और कोई भी है। इसीलिए समुंद्र से उत्पन्न होने वाली रत्न की देवी श्री लक्ष्मी है। जिससे किसी भी पूजा में फोड़ी को रखने से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है और उनकी कृपा से घर की तिजोरी भर जाती है।

महालक्ष्मी यंत्र के फायदे|

महालक्ष्मी को संसार की भौतिक सुखों के वरदान वाली देवी माना जाता है। जिनकी कृपा से घर में वैभव और सुख बना रहता है। माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए और उनकी शरण में जाने के लिए महालक्ष्मी यंत्र की पूजा और जप की जाती है। इस यंत्र की पूजन और स्मरण मात्र से ही घर का माहौल हमेशा खुशियों से भरा और धन में वृद्धि होती है। इस महालक्ष्मी यंत्र की स्थापना किसी भी शुभ दिन की जा सकती है।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply