यूरीन या पेशाब के रंग से जाने कि आप स्वस्थ्य है या नहीं।

0

यूरीन का रंग आपकी सेहत के बारे में एक पूर्व चेतावनी होती है की आप गंभीर बीमारी की तरफ बढ़ रहे है। क्या आपने कभी अपने यूरीन का रंग देखा हैं? ज्यादातर लोग यूरीन के रंग पर ध्यान नहीं देते हैं। क्या आप जानते हैं कि यूरीन आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता हैं। ये जानकर आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन आप इसके बारे में सारी जानकारी पढ़ कर जान जाएंगे।

urine-color-health-tips

हल्का पीला

यह रंग तभी होता है जब कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा पानी पीता है। यह रंग यह बताता है कि आप बिल्कुल स्वस्थ्य हैं, और आपका शरीर अच्छे से काम कर रहा है।

light-yellow-urine

गाढ़ा पीला

अगर आपकी यूरिन का रंग गहरा पीला है तो यह दवाओं के कारण हो सकता है। इसके अलावा यह लिवर की परेशानी या हेपेटाइटिस होने का संकेत भी हो सकता है इसलिए आपको ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

dark-yellow-urine

पीला

शरीर में पानी की कमी होने पर यूरिन का रंग पीला हो जाता है। पानी की कमी से होने वाले रोग जैसे डिहाइड्रेशन, एनीमिया और ब्लड प्रेशर से बचने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पीना शुरू कर देना चाहिए।

yellow-urine

हल्का भूरा

हल्के भूरे रंग के यूरीन का मतलब हैं कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं ले रहे हैं। यानि आपको पानी के साथ तरबूज और खीरे जैसे फल लेने चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं। जिन ड्रिंक्स में कैफीन होता हैं वो इसमें नहीं गिने जाते हैं क्योंकि वो पानी की मात्रा को बढ़ाने की जगह कम कर देते हैं। इसलिए अगर आपके भी यूरीन का रंग हल्का भूरा है तो आपको पानी की मात्रा बढ़ाने वाली चीजों को लेना चाहिए। इसको करने के बाद आप अपनी यूरीन का रंग देखें, अगर फिर भी कोई बदलाव नहीं आता तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत हैं।

गहरा भूरा

ये आपके सेहत के लिए खतरे की घंटी हो सकती हैं। इस रंग का मतलब होता हैं कि आपका लिवर ढ़ंग से काम नहीं कर पा रहा हैं। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरुरत हैं।

नारंगी

नारंगी रंग दर्शाता हैं कि आपके अन्दर पानी की मात्रा बहुत कम हैं। उस मामले में आपको अस्वस्थ और जंक फूड़ पूरी तरह से लेना बंद कर देना चाहिए। इसकी बजाय आपको सेहतमंद खाना और पर्याप्त पानी पीना चाहिए। ऐसे फल खाने चाहिए जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो जैसे की तरबूज।

orange-urine

दूधिया सफेद

यह रंग यूरिन में बैक्टीरिया की वजह से होता है। और यह मूत्र मार्ग के संक्रमण या किडनी में पथरी का संकेत भी हो सकता है।

milky-white-urine

लाल

लाल रंग का यूरीन दर्शाता हैं कि आपके यूरीन में खून मौजूद हैं जो की कई कारणों की वजह से हो सकता हैं। जैसे की यूरीनरी संक्रमण, पथरी या फिर गुर्दे में पथरी, इसके अलावा चुकंदर या ब्लैकबैरी भी आपका यूरीन लाल कर सकते हैं। बाकी कुछ दवाएं और ड्रग भी आपके यूरीन को लाल कर सकती हैं। तो जब कभी भी आपका यूरीन लाल आए तो हमेशा याद करें की आपने क्या क्या लिया हैं। अगर इनमें से कुछ नहीं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

red-urine

 नीला या हरा

अगर आपका यूरीन का रंग नीला या हरा हो रहा हैं तो हो सकता हैं आपने कोई ऐसी ड्रिंक ली हैं जिसका कलर इनमें से एक होगा। अगर ऐसा नहीं हैं तो हो सकता हैं कि आपको पोरफाइरिया के लक्षण हो। पोरफाइरिया एक तरह की जैनेटिक गड़बड़ होती जो बहुत कम पाई जाती हैं और इसकी वजह से आपके यूरीन का रंग नीला या हरा हो जाता हैं।

blue or green urine

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

अंबर

शहद का रंग अंबर कहलाता हैं, अगर आपके यूरीन का रंग अबर हैं तो इसका मतलब आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होती जा रही हैं। ऐसे में आपको पानी और फलों को लेना शुरु कर देना चाहिए।

साफ यूरीन

अगर आप सोच रहें हैं कि अगर आपका यूरीन साफ हैं तो आप सुरक्षित हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। साफ यूरीन का मतलब आप अपने शरीर के अंदर पानी को बहा रहे हैं। यानि आपके शरीर के सारे टॉक्सिन और गंदगी निकल गई हैं और आप बस सारे मिनरल्स निकल रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको पानी पीना थोड़ा कम करना चाहिए। सही रंग यूरीन का हल्का पीला होता हैं। अगर आप पानी कम पी रहे हैं और फिर भी आपके यूरीन का रंग साफ हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

ये काफी चौंकाने वाली बात हैं कि आपका यूरीन भी आपकी सेहत के बारे में बता सकता हैं। अब आप सारे तथ्यों के बारे में अवगत हो गए तो आशा करते हैं कि आप अपनी सेहत का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकेंगे।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply