होठों का कालापन दूर करने के घरेलु नुस्खे

0

होठों के कालेपन से महिलाएं ही नहीं पुरूष भी परेशान हैं। जिसकी मुख्य वजह है अनियमित खान-पान, धूम्रपान, टेंशन आदि हैं। जिसकी वजह से लोग तरह तरह के केमिकल युक्त प्राडक्ट इस्तेमाल करते हैं। जो कई प्रकार के गंभीर रोग उत्पन्न कर सकता है। इसलिए प्रकृति ने हमें पहले से ही कुछ चीजें उपलब्ध कराई हैं जो आपके होठों को मुलायम और सुंदर बनाती है। आइये जानते हैं उन प्राकृतिक चीजों के बारे मे।

दूध की मलाई

होंठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

गुलाब की पंखुडियां

होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके नियमित इस्‍तेमाल से होठों का रंग हल्‍का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा इसके लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात को सोते समय अपने होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह धो लें।

नींबू

क्‍या आप जानते है होंठों का कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें।

खीरे के टुकड़े

होंठों का रंग निखारने के लिए इन पर खीरे के टुकड़ों को 2 मिनट तक रगड़ें ।

संतरे का छिलका

क्या आप संतरा खा कर छिलका फेंक देते हैं? इसे आप होंठों को अतिरिक्त चमक देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

गाजर का रस

गाजर का रस बीटरूट के रस जैसा एक बेहतरीन उत्पाद है जो आपके होंठों को काफी गुलाबी रंग प्रदान करता है तथा इसे सुन्दर और आकर्षक बनाता है। गाजर को अच्छे से पीसकर इसका रस निकालें। इसके बाद इस रस में रुई के एक गोले को डुबोएं तथा इसका प्रयोग होंठों पर करें। गाजर में मौजूद विटामिन की मात्रा होंठों को पोषण प्रदान करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

केसर

होंठों का कालापन दूर करने के लिये कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्‍तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

किशमिश

होंठों के लिए एक आयुर्वेदिक नुस्खे के तौर पर आप किशमिश को रातभर पानी में सोखकर सुबह खाली पेट में खाएं।

जैतून का तेल

यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं और उनमें कालापन भी आ रहा है तो जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्‍के गुलाबी भी होने लगते हैं।

चुकंदर

चुकंदर को ब्‍लड बनाने वाली मशीन भी कहते है। चुकंदर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।

शहद

शहद के इस्‍तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलें या फिर शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें फिर देखें इसका असर।

इन चीजों का जरूर ध्यान दे

  1. निकोटीन से होंठ काले और रंगहीन हो जाते हैं, अतः धूम्रपान छोड़ दें। इससे होंठ गुलाबी और स्वस्थ रहेंगे।
  2. कैफीन में मौजूद पदार्थों से होंठ काले हो जाते हैं, अतः चाय और कॉफ़ी कम मात्रा में पियें।
  3. संतुलित आहार ग्रहण करें जिसमें फल और सब्ज़ियों की अच्छी मात्रा हो। विटामिन सी प्राकृतिक रूप से होंठों को नमी देता है और रंजकता कम करता है।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply