बालों को तेजी से लम्बा करने के घरेलू उपाय

0

हर कोई चाहता है की उसके बाल काले, लंबे और घने हो । अच्छे बाल आपकी पर्सनैल्टी को निखारते हैं । बाल हमारी शरीर की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं । इसलिए अपने बालों को स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी होता हैं।

मार्किट में ढ़ेर सारे प्रोडक्ट हमारे बालों की देखभाल के लिए मिल जाते हैं लेकिन यह मंहगे होने के साथ-साथ उनमें केमिकल होते हैं जो की बालों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं । जिनसे हमारे बाल झड़ने के कारण पतले हो जाते हैं। आप प्याज़ के प्रयोग से बालों को झड़ने से पतला होने से सकते हैं ।  प्याज़ का रस बालों सारी समस्याओं को दूर करता हैं और बालों को  पोषण देता  हैं । प्याज़ बालों को झड़ने से बचाने के साथ-साथ उन्हें भूरे होने से भी बचाता हैं । प्याज़ के रस में कई सामग्रियों को  मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं । प्याज़ के रस से सिर पर मालिश करते हैं तो इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता हैं । प्याज के रस में सिर पर संक्रमण को रोकने वाला  बैक्टीरियल गुण होता हैं इसके साथ और भी कई घरेलू उपचार है जो बालों को पतला होने से रोकते हैं ।

 बालों को जल्दी से बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय-

आंवला

बालों के लिए आंवले बहुत लाभदायक होते हैं । आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं। अगर आपके बाल काले नहीं है तो आंवला और रीठा का पाउडर मिक्स करके लगाएं, बाल काले हो जाएंगे। आंवला के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

आलू

आलू को सबने देखा भी है होगा और खाया भी होगा । आलू खाने के साथ-साथ बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता हैं । नहाने से पहले स्कैल्प पर आलू का रस लगाकर, 20 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

खीरा

खीरे में सिलिकन और सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण इसके इस्‍तेमाल से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए खीरे के रस से अपने बालों को धोएं या फिर खीरा, गाजर और पालक सबको मिक्स करके इनका रस पीने से बाल बढ़ते हैं।

मेथी

सबसे पहले आप मेथी के बीजों का चूर्ण बना लें। फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर धो दें ।  ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और बालों से रूसी की समस्या भी खत्म हो जाती हैं।

बालों को हर्ब्स से धोएं

मेंहदी, नीम और ग्रीन टी समेत ऐसे कई हर्ब्स हैं जिसे बालों पर लगाने से बाल घने और लंबे होते हैं। मेंहदी इसमें सबसे ज्यादा असरदार है, क्योंकि यह बालों की जड़ों यानि स्कैल्प को पोषण देता है। इससे बालों में चमक आती है।

ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व पॉलीफेनोल्स बालों के बढ़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। ध्यान रहे कि इन हर्ब्स का लेप बालों में शैंपू और कंडीशनिंग करने के बाद लगाएं। हर्बल टी पीने से भी बाल लंबे होते हैं।

बाल को नीचे की ओर झुकाएं

बालों को लंबा करने के लिए यह सबसे पॉपुलर ट्रिक है। आमतौर पर लड़कियां और बाल धोने के बाद बाल सुखाने के लिए बालों को नीचे करती है। दो से पांच मिनट तक सर झुका कर बालों को नीचे झुकाने से बालों के बढ़ने की गति तेज होती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से बालों के जड़ से रक्त संचरण बढ़ते हुए बालों की शिराओं तक पहुंचती है। नतीजा बालों की लंबाई बढ़ती है।

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा और शहद बालों के लिए वरदान हैं । एलोवेरा में विटामिन, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के पौष्टिक तत्व बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं । जिससे बाल स्वस्थ, मजबूत और लंबे होते हैं। आप एलोवेरा जैल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर, एक पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर रखें और बाद में इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

बालों में तेल लगाएं

अगर बाल बढाना है तो उसमें तेल लगाना होगा। बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें।

बादाम का तेल

जल्दी बाल बढाने के लिये कोई भी तेल कारगर नहीं होता। इसके लिये सबसे अच्‍छा तेल बादाम का होता है। बादाम के तेल में विटामिन इ भारी मात्रा में पाया जाता है।

रोजाना धुलाई

जिस तरह से बालों में तेल लगाना जरुरी है उसी तरह से बालों की सफाई और धुलाई भी बहुत जरुरी है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्‍हें हफ्ते में दो बार जरुर धोएं। आपके सिर की सफाई बहुत जरुरी है जिससे जड़ों को सांस लेने की जगह मिल सके।

ड्रायर और अन्य मशीनों से दूर रहें

हॉट आयरन, ब्लो ड्रायर या फिर बालों को कर्ली करने वाली मशीनों से दूर रहें क्योंकि इससे बाल खराब हो जाते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उसे सुखाने के लिये धूप में पांच मिनट तक खड़ी हो जाएं लेकिन ड्रायर का प्रयोग ना करें।

ट्रिम करवाएं

बालों को तीन महीने पर एक बार जरुर ट्रिम करवाएं, जिससे दोमुंहे बालों से निजात मिले। बालों को ट्रिम करवाने से बाल जल्दी जल्दी बढते हैं।

बांध कर रखें

लंबे बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिये। अगर आप कहीं सफर पर निकल रहीं हैं तो अच्छा होगा कि बालों को बांध लें या फिर जूडा बना लें।

बालों के लिए जरुरी खान-पान

दूध, पनीर, योगर्ट, साबुत अनाज, पालक,अंगूर, एवाकाडो, ब्रोकली, सेलमन, पत्ता गोभी,ओट्स, अखरोट,ताजे फल और हरी सब्जियों के जूस। 

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply