जानिए ग्वार फली खाने के जबरदस्त फायदे, इन रोगों को कर देती है एकदम ठीक

0

कई लोग ऐसें होते है जिन्हें ग्वार फली खाना पसंद नहीं होता है। लेकिन इसको खाने के स्वास्थ्य लाभ के बारें में आप नहीं जानते है। इसे खाने से कई गंभीर बीमारियों से निजात भी मिल जाता है। इसमें अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो कि डायबिटीज और शरीर में उपस्थिति कोलोस्ट्राल को कम कर देता है।

- cluster beans health benefits - जानिए ग्वार फली खाने के जबरदस्त फायदे, इन रोगों को कर देती है एकदम ठीक

ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, अनेक प्रकार के विटामिन, जैसे विटामिन के, सी और ए और भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इनके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि इसमें किसी तरह का कोलेस्ट्रॉल या वसा नहीं पाया जाता है। इसे जबरदस्त टॉनिक माना जा सकता है। जानिए इसको खाने होने वाले फायदों के बारें में।

डायबिटीज को करें कंट्रोल

ग्वार में ग्लाइकोनुट्रीन्ट्स तत्व होते हैं, जो बॉडी में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक हैं। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। साथ ही यह इंसुलिन की मात्रा में इजाफा होता है। इसके आहार फाइबर भोजन को पचाने में बेहद मददगार होते हैं। कच्ची फलियों को चबाना डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद भी है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

इन फली का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर में सभी पोषक तत्‍वों की कमी पूरी हो जाती है। विटामिन के की पर्याप्‍त मात्रा, इसमें होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत करने और भ्रूण के विकास में सहायक होता है। इसमे फॉलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करता है।

करें हड्डियों को मजबूत

इन फली में अधिक मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। जोकि आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। साथ ही उन्हें स्वस्थ्य रखती है।

दिल को रखें स्वास्थ्य

यह फली आपके दिल को भी हेल्दी रखती है, क्योंकि इसमें कोलेस्ट्राल घटाने के गुण होते है। साथ ही इसमें फाइबर और पौटेशियम अघिक पाया जाता है। जो कि आपके दिल के लिए फाय़देमंद होता है।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

पाचन तंत्र को रखें फिट

इस फली में फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाने के कारण ये पाचन संबंधी समस्याओं से आपको बचा सकता है। इसका सेवन करने से यह शरीर के सभी प्रकार के विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं और पाचन संबंधी समस्‍याओं का निदान हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल में

हाइपोग्लाइसेमिक और हाइपोलिपिड़ेमिक तत्वों की वजह से ये सब्जी हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। इसमें पाए जाने वाले यौगिक ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल करने में सहायक हैं।

ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाएं

ग्वार में मौजूद आयरन से हीमोग्लोबिन उत्पादन बढ़ता है, जिससे शरीर में खून की उचित आपूर्ति होती है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स से भी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिलती है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply