रोज एक कटोरी अंकुरित मूंग दाल खाने से होंगे ये 7 फायदे

0
blank

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो किसी न किसी बीमारी की चपेट में न आया हो।
अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। जिसके कारण आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिजी टाइम से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकलना होगा।

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन करना । ये सभी गुण और फायदे आपको केवल मूंग दाल में मिल जाएंगे। इसलिए आप चाहें तो रोजाना सुबह इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके सभी गुणों के बारे में जानते हैं।

  1. अंकुरित हुए मूंग दाल खाने से टमी फैट्स को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें सॅाल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं।
  2. इसे खाने से पेट का कब्ज़ दूर होता है क्योंकि फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही पेट की और अन्य कई बीमारियों से भी बचाता है और डाइजेशन भी सही होता है।
  3. मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॅालेस्ट्रॅाल को कम करने में मदद मिलती है।
  4. इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं और स्किन कैंसर से बचाते हैं।
  5. इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे बाल और स्किन हेल्दी बनते हैं। इसके साथ ही यह एनिमिया से भी बचाता है।
  6. यदि आपको वजन कम करना है तो इसके लिए मूंगदाल काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है।
  7. स्किन को यंग और हेल्दी बनाने के लिए इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन एंटीआक्सीडेंट्स शरीर में कॅालेजन और इलास्टिन बनाते हैं।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply