माथे की इस पॉइंट को 45 सेकंड दबाये, होगा ये चमत्कारी फायदा

0

एक्यूप्रेशर एक ऐसा इलाज है जो हमारे शरीर की बहुत सारी बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखता है. आजकल के समय में अधिकतर लोग दर्द देने वाली सर्जरी के इलाज की बजाय एक्यूप्रेशर की मदद से बिना दर्द वाले इलाज को करवाना अधिक पसंद करते हैं. एक्यूप्रेशर के द्वारा करवाए गए इलाज का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता और ना ही इसे करवाने में अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है.

लेकिन एक बात बिल्कुल सच है की एक्यूप्रेशर का इलाज थोड़ा समय जरूर लेता है. यह अपना असर सर्जरी के असर की तरह तुरंत नहीं दिखाता. इसलिए इस इलाज को करवाते वक्त रोगी को खुद के अंदर धैर्य बनाए रखना सबसे जरूरी होता है. अगर व्यक्ति एक्यूप्रेशर को अपनी जिंदगी में हमेशा के लिए शामिल कर लें और इस का हिस्सा बन जाए तो एक्यूप्रेशर हमारे शरीर की कई सारी बीमारियों को दूर कर सकता है और हमें स्वस्थ बनाने में मदद भी करता है.

आज हम आपको यहां एक्यूप्रेशर का एक ऐसा सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध इलाज बताने वाले हैं जो आज के भागदौड़ वाले समय में काफी ज्यादा आवश्यक है. शरीर के तनाव को दूर करने के लिए आप एक्यूप्रेशर के इस इलाज को अपना सकते हैं. इसके लिए आपको आपकी जो तर्जनी उंगली होती है उसे अपनी दोनों भौहों के बीच में रखना है. उंगली को उस जगह रखने के बाद तकरीबन 45 सेकेंड तक उस जगह को हल्के हाथों से मसाज करनी है. ध्यान रहे कि आप जिस पॉइंट पर अपनी उंगली को रखे हुए हैं उसे ज्यादा तेजी से ना दबाएं.

इस इलाज का फायदा यह है कि इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इस पॉइंट पर जो दिमाग की तनाव वाली मांसपेशियां होती हैं उन्हें तनावमुक्त करता है. अगर आप रोज सुबह शाम थोड़ा वक्त निकालकर सिर्फ 1 मिनट के लिए रोजाना यह तरीका अपनाएंगे तो आप तनाव से दूर रहेंगे, और उससे होने वाली बीमारी जैसा कि नींद की कमी, अचानक मूड खराब होना या अधिक गुस्सा आना इन सब से बच जाएंगे.

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply