शैम्पू में मिलाएं , बालों को लम्बा और घना बनाये

0

धूल और प्रदूषण के कारण अगर आपके बाल झरने लगे हैं, उलझने लगे हैं या फिर बहुत ज्यादा ड्राई हैं व रूखे हैं हो गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं शैंपू करने का एक ऐसा तरीका जो आपके बालों को इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा। क्योंकि यह नुस्खा आपके बालों के दो मुंहे पन को दूर करने के साथ साथ बालों को सिल्की स्मूथ और मुलायम बना देगा। इसके अलावा इस तरीके से शैंपू करने से आपके बालों को बहुत अच्छी तरह से कंडीशनिंग मिलेगी। तो आइए जानते हैं शैंपू इस्तेमाल करने का यह नया तरीका।

आप एक कटोरी में अपना शैंपू डालें, शैम्पू अपने बालों की लंबाई के अनुसार लें। इसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिये और इन दोनों को अच्छी तरह से मिला लीजिये। अब इसको आप अपने बालों में लगा सकते हैं। जैसे आप अपना रेगुलर शैंपू इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरीके से आप इस शैंपू को अपने बालों में लगाइए अच्छे से झाग बनाइए उसे 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

2 मिनट के बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल बेहद मुलायम और चमकदार होंगे। शहद में मॉइस्चराइजिंग के गुण होते हैं जो कि आपके बालों को डीपली नॉरिश करने के साथ साथ बालों को नमी भी देता है। ये आपके बालों को उलझने से भी बचाता है। दो तीन बार के प्रयोग से ही आप अपने बालों फर्क देख पाएंगी।

अगर आपके दो मुंहे बाल है तो उसके लिए भी यह नुस्खा बहुत ही असरदार है। आपके दो मुंहे बालों को ट्रिम करवाना भी बहुत जरूरी है। एक बार आप इस तरीके से शैंपू करके जरूर देखिए फिर आप देखेंगे कि आपके बाल इतने खूबसूरत हो जाएंगे। यह नुस्खा बहुत ही कमाल का है बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप ये तरीका ज़रूर अपनाये।

हमेशा हर्बल शैम्पू ही इस्तेमाल करे

कलौंजी से गंजापन दूर करे 

  • बालों के लिए कलौंजी काफी फायदेमंद है।
  • अनहेल्दी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के कारण महिला हो या पुरुष, दोनों को ही बालों के गिरने की समस्या होती है।
  • इसके लिए अगर तमाम तरह के ट्रीटमेंट करा चुके हैं और कोई फायदा नहीं हो रहा है तो कलौंजी लगाएं।

- kalonji ke tel ke fayde in hindi - शैम्पू में मिलाएं , बालों को लम्बा और घना बनाये

इस तरह से करें इस्तेमाल

  • कलौंजी का तेल बनाने के लिए 50 ग्राम कलौंजी पीसकर ढाई किलो पानी में उबालें।
  • पानी को तब तक उबालिए जब तक कि पानी उबल के एक किलो ना बच जाए।
  • कलौंजी को पानी में गर्म करने पर इसका तेल निकलकर पानी के ऊपर तैरने लगता है।
  • पानी में हाथ फेर कर तेल को तब तक अलग कर के कटोरी में निकालते रहें जब तक कि कटोरी के ऊपर में तैरता हुआ पूरा तेल खत्म ना हो जाए।
  • फिर इस तेल को छानकर शीशी में भर लें।
  • अब हमेशा शेम्पू करने से एक घंटे पहले इस तेल से मसाज कर लें।
  • इससे बाल मजबूत बनेंगे और सिर के जिन हिस्सों से बाल पूरी तरह से हट चुके हैं वहां पर बाल फिर से उग आएंगे।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply