तोंद कम करने के घरेलु नुस्खे

0

कमर और पेट के आसपास इकट्ठा हुई अतिरिक्त चर्बी से किडनी और मूत्राशय में भी दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं। रीढ़ की हड्डी पर भी अतिरिक्त दबाव पड़ता है और जिसके चलते आए दिन कमर दर्द और साइड दर्द होता रहता है। अगर आप तोंद से छुटकारा पाकर फिर से उसे पेट बनाने की सोच रहे हैं तो यहां दिए जा रहे हैं 10 ऐसे उपाय जिसे करने में आपको अतिरिक्त श्रम नहीं करना पड़ेगा। जरूरी नहीं कि सभी 10 उपाय आप आजमाएं। किसी भी एक उपाय को नियमित करें तो 1 माह में लाभ नजर आने लगेगा।

तोंद कम करने के घरेलु नुस्खे

पेट की चर्बी कम करना बहुत जरूरी है, नहीं तो यह समस्या आगे बढ़ती जाती है। जहां मोटापा अपनी जगह बनाता है, वहां कई सारी बीमारियां या भी अपनी जगह बनाते हैं। इसीलिए मोटापा कम करना बहुत जरुरी है।

1. करेले का जूस
प्रतिदिन सवेरे उठ के करेले का जूस बनाकर पीने से पेट की चर्बी कम होने लगती है। १५ दिन तक यह उपाय आजमाएं, आपको आपके पेट में फर्क दिखाई देगा।

2. शहद का उपयोग करे 
प्रतिदिन खाली पेट शहद गुनगुने पानी के साथ सेवन करे, मोटापा कम करने के लिए शहद बेहद गुनकारी है।

3. गरम पानी पीए
गरम पानी पीना शुरू करे, गरम पानी में निम्बू का रस मिलाये, और जब भी आप प्यास लगे तो वह ही पानी पीए।

4. प्रतिदिन व्यायाम करे
प्रतिदिन सुबह उठ के ३० मिनट तक व्यायाम करे, यह प्रक्रिया प्रतिदिन १ महीने तक दोहराएं, आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

5. ३-४ बार खाना खाएं 
भारी मात्रा में खाना ना खाएं, दिन में २ बार खाने की बजाह दिन में ३-४ बार थोड़ा थोड़ा खाना खाएं। रात में खाना खाने के बाद कुछ देर इधर-उधर टहले।

6. शक्कर से परहेज करे
खाने में प्रतिदिन दही, छाछ का उपयोग करे, शक्कर से परहेज करे।

7. समय पर सोएं
समय पर सोएं और प्रतिदिन 8 घंटे नींद ले, पूरी तरह नींद न होने से हम मोटापे की शिकार हो जाते हैं।

8. उपवास करे
सप्ताह में एक दिन उपवास करे, अगर भूख अधिक सताए तो निम्बू पानी पीए।

9. पानी से परहेज 
खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पीए, खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पीए, अगर प्यास अधिक सटाये तो थोड़ा सा गरम पानी पीए।

10. कच्चा पपीता खाये
अधिक तेल के पदार्थ ना खाएं, खाने में हरी सब्जिया, फल आदि का सेवन करे, खाना खाने के बाद कच्चा पपीता खाये, मोटापा कम करने में पपीता गुणकारी है।

नियमित व्यायाम करे, खाने-पीने में परहेज करे, समय पर खाये, समय पर सोये, तनाव मुक्त रहे। यदि आप यह सब उपाय आजमाते हो तो यक़ीनन आपकी पेट की दूर भाग जाएगी।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply