घुटनों और जोड़ों के दर्द का नाभि से इलाज

अगर आप भी घुटनों और जोड़ों के दर्द और आंखो से जुड़ी बीमारियों से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा खास घरेलू उपचार बता रहे हैं। जिससे आप बिना किसी किसी साइड इफेक्ट्स और नुकसान के ही, कुछ ही समय में नाभि पर तेल या गाय के देशी घी की मालिश करने से बहुत जल्द आराम उठा सकते हैं।

नाभि पर तेल या देशी घी लगाने ये हैं अचूक फायदे

1. घुटने के दर्द में रामबाण

अगर आप नियमित रूप से सोने से पहले तीन से सात बूंद अरंडी का तेल नाभि में डालें और उसके आसपास डेढ ईंच में फैलाकर हल्के हाथ से मसाज करें, तो कुछ ही दिनों में आपको आराम महसूस होगा।

2. शरीर में कंपंन और जोड़ोँ में दर्द में लाभ

अगर आपके घर में भी बड़े बुजुर्ग अक्सर शरीर में कंपन और जोड़ो के दर्द से दिन-रात परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अगर सोने से पहले उनकी नाभि में 3-7 बूंद सरसों के तेल की डालने और नाभि के डेढ़ ईंच पर लगाने से बहुत जल्द राहत मिल जाएगी।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

3. शरीर की कमजोरी को करता है दूर

अगर आप लगातार शारीरिक दुर्बलता या कमजोर महसूस करते हैं, तो आप नियमित रूप से अपनी नाभि पर गाय का शुध्द घी या किसी भी तेल से हल्के हाथों से मालिश करने से कुछ ही दिन में कमजोरी में राहत मिलेगी।

4.आंखों और बालों के लिए उपयोगी

 आंखों में सूखापन आना, नजर का कमजोर होना और इसके साथ ही त्वचा, बालों के रूखेपन से परेशान रहते हैं, तो रोजाना सोने से पहले शुध्द घी और नारियल के तेल की 3 से 7 बूंदें नाभी में डालें और नाभी के आसपास डेढ़ ईंच गोलाई में फैलाएं। इससे त्वचा और बालों में चमक आएगी साथ ही आंखों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

5. मुंह और गाल पर होने वाले पिम्पल को करता है दूर

अगर आप चेहरे पर बार-बार होने वाले पिंपल्स से परेशान रहते हैं और कई मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करने के बाद भी बार बार पिंपल्स निकल आते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना नीम के तेल की 3-7 बंदों को नाभि में डालकर सो जाएं और कुछ ही दिनों में देखें असर।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply