गुड़ खाने का सही तरीका

0
Jaggery cane sugar isolated on white

गुड़ के सेवन से जहां हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है. यह एक अच्छा एंटीबॉयोटिक है.गुड़ फायदेमंद होता है ये तो सभी जानते हैं. पर ठंड में इसे खाने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं.ठंड में खाली गुड़ खाने के फायदे तो सभी बताते हैं, लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि किन चीजों के साथ इसे खाने से ज्यादा लाभ हो सकता है.

कब्ज और गैस की छुट्टी

जिन लोगों को कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या होती है उन्हें गुड़ जरूर खाना चाहिए. अगर खट्टी डकार आए तो ऐसे में गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है. यह नुस्खा आजमाने से पाचन शक्ति बढ़ती और भूख लगती है.

बढ़ेगी शारीरिक ताकत

शरीर की कमजोरी दूर करने वाले लोगों को रोजाना 50 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए. गुड़ को दूध के साथ लेना बेहतर है. अगर दूध पसंद नहीं है तो फिर एक कप पानी में 5 ग्राम गुड़, थोड़ा-सा नींबू का रस और चुटकीभर काला नमक मिलाकर पीने से थकान उतर जाती है और शरीर में स्फूर्ति आती है.

खांसी में मिलेगा आराम

अगर किसी को ज्यादा दिनों से सूखी खांसी चल रही है तो उसे गुड़ खाना चाहिए. खांसी की शिकायत हो तो चीनी की बजाय गुड़ खाना फायदेमंद माना जाता है. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

हड्डियां होंगी मजबूत

हड्डियों को मजबूत करने के लिए गुड़ सबसे बढ़िया स्रोत हो सकता है. ठंड में जोड़ों के दर्द से ज्यादातर लोग परेशान होते हैं. ऐसे में उन्हें गुड़ के साथ अदरक का टुकड़ा खाना चाहिए. गुड़ में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस खूब पाए जाता हैं. ये दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूत करते हैं.

ब्लड प्रेशर कम करने की रामबाण दवा

ब्लड प्रेशर की समस्या झेल रहे लोगों के लिए गुड़ किसी रामबाण दवा से कम नहीं हो सकता. हाई बीपी के मरीजों को भी डॉक्टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं.

सर्दी-जुकाम से दिलाएगा राहत

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में गुड़ असरकारक हो सकता है. सर्द मौसम में काली मिर्च में और अदरकर व गुड़ मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम से आराम मिलता है.

दिमाग होगा तेज

गुड़ खाने से मूड भी अच्छा बना रहता है. माइग्रेन की शिकायत है तो गुड़ का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. नियमित रूप से गुड़ खाने से दिमाग मजबूत बना रहता है और याद्दाश्त भी बढ़ती है.

नजर बढ़ाने में मददगार

जिन लोगों की नजर कमजोर है या किसी आंखों को लेकर किसी भी प्रकार भी समस्या है तो ऐसे लोगों को गुड़ खाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि गुड़ खाने से आंखों की कमजोरी दूर होती है. गुड़ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

प्रदूषण से बचाएगा इतना गुड़

प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में भी गुड़ काफी असरदार माना जाता है. बहुत ज्यादा धूल भरे माहौल में रहने वाले लोगों को रोजाना 100 ग्राम गुड़ जरूर खाना चाहिए. इससे प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभाव से बचा जा सकता है.
अगर किसी को ज्यादा दिनों से सूखी खांसी चल रही है तो उसे गुड़ खाना चाहिए. खांसी की शिकायत हो तो चीनी की बजाय गुड़ खाना फायदेमंद माना जाता है. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है.

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply