जानिए रात को तकिये के नीचे लहसुन रखने से क्या होता है.!

2

लहसुन हर प्रकार के भोजन में प्रयोग किया जाता है। आप सोच भी नहीं सकते कि लहसुन की एक कली हमारे अंदर पैदा होने वाले अनेको रोगों का नाश कर सकती है। यह कई बीमारियों की रोकथाम तथा उपचार में प्रभावी है।

जब आप कुछ भी खाने या पीने से पहले लहसुन खाते हैं तो आपकी ताकत बढ़ती है, तथा यह एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह कार्य करता है।

जैसे के हम सब जानते हैं कि लहसुन हमें कई बिमारियों से बचाता है जैसे के लिवर की बीमारिओं से रक्षा करता है, गंजेपन से बचाता है और कई और बिमारियों से हमें सुरक्षित रखता है। लहसून हमारी धमनियों को साफ़ करता है और हमारे खून को शुद्ध करता है , जुकाम और फ्लू से राहत देता है। और कई अन्य बिमारियों में अतिअंत उपयोगी होता है।

क्या आप जानते है?

  • इजिप्ट वासी (Egyptians) पिरामिड्स (Pyramids) का निर्माण करते समय लहसून को कच्चा चबाते थे , इस के एंटीबायोटिक और औषधीय गुणों की वजय से।
  • लहसुन से हमे Allicin प्राप्त होता है, जो के लहसून में सबसे शक्तिशाली यौगिक माना जाता है। लहसुन को मसल कर सेवन करने से इस की शक्ति बढ़ जाती है और इस के विपरीत जब आप इस को पका कर खाते है तो आप एस के गुणों को नष्ट कर रहे होते है ,इसी वजह से लहसून को मसल कर उसे 15 मिनटों तक छोड़ दीजिए और फिर खाना चाहिए। इस की दुरगंध को ख़तम करने के लिये आप इस में वनस्पति तेल और अजमोद भी मिला सकते हो।

लहसून को तकिये की नीचे क्यों रखना चाहिए ?

शायद आप ने सुना होगा के कई लोग लहसून को सोने से पहले अच्छी नींद के लिए अपने तकिए की नीचे रखते है। कई लोग सौभाग्य के लये अपनी जेब में रखते है। दूनिया में कई लोग लहसून से अपने धूपदान और बर्तनों को साफ़ करते है नकारात्मकता दूर करने के लिय। इसी वजय से आपको लहसुन को अपनी जेब में या अपने तकिये के नीचे रखना चाहिए इस से आपको अच्छी नीद मिलेगी और आप के आसपास की नकारात्मक उर्जा को ख़तम कर देता है।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

2 COMMENTS

Leave a Reply