दुनिया के 7 सबसे बड़े डॉक्टरों के बारे में जानिए, जो बचाएंगे आपको सभी बीमारियों से

आज हम आपसे दुनिया के 7 सबसे बड़े डॉक्टरों के बारे में चर्चा करेंगे।  दोस्तों, ये डॉक्टर हमारे लिए बहुत ही विश्वसनीय जो सबको सहज उपलब्ध है। यह 7 डॉक्टर सिर्फ बड़े ही नही बल्कि बेस्ट भी है। अगर हम इन डॉक्टर के सम्पर्क में बराबर रहेंगे तो हम स्वयं के अलावा अपने परिवार के सदस्यो को स्वस्थ रख पाएंगे तो चलिए दुनिया के सात सबसे बड़े डॉक्टरों के बारे में आपको बता दिया जाये-

top 7 doctors of the world

6 – 8 घण्टे कई आराम कई नींद

हमारे लिए यह अति आवश्यक है कई हम हमारे शरीर को आराम दे क्योकि नींद के दौरान हमारे शरीर के सभी अंगो को पूर्ण आराम मिलता है। अतः छह से आठ घण्टी कई नींद बहुत जरूरी है नींद के बाद हमारा शरीर मोबाइल की  तरह फूल चार्ज हो जाता है। एक अछि नींद के बाद हम पूरा दिन ऊर्जावान बने रहते है।

शुद्ध शाकाहारी भोजन

वर्तमान समय में चाहे जैसा भी हो शुद्ध भोजन ग्रहण करना चहिये। आज कई जीवनशैली को देखते हुए हमे हर हाल में अशुद्ध भोजन का त्याग करना चाहिए।
शुद्ध के साथ साथ हमे शाकाहारी भोजन भी ग्रहण करना चाहिए। शाकाहारी भोजन से हमे पर्याप्त शक्ति मिलती है। अशुद्ध भोजन से हमारे शरीर के अंग धीरे धीरे कमजोर होते जाते है और अंगो कई कार्यप्रणाली भी बन्द होने लग जाती है।

पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन

हमे पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करना चाहिए हमारे शरीर में 70 % पानी होता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन न करने से हमारे शरीर में पानी कई कमी हो जाती है और हमारे शरीर कई कार्यप्रणाली सुस्त हो जाती है। पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन से हम काफी बीमारियों से बच सकते है कम पानी पिने से किडनी तक कई बीमारी हो सकती है।

सूरज की किरणे

दुनिया के सबसे बड़े डॉक्टर के श्रेणी में पहला स्थान सूरज का है। जैसा की आप जानते है सूरज की किरणों से हमे तरह तरह के प्रोटीन मिलते है जिसमे विटामिन डी प्रमुख है जो हमारे शरीर को सिर्फ सूरज से ही मिलता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की हमारे देश में ज्यादतर लोगो में विटामिन डी की कमी पायी जाती है। जिसके परिणाम स्वरूप शरीर की हड्डिया दिन प्रतिदिन कमजोर होती जाती है और शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

खुद पर विश्वास

अगर हम खुद पर विश्वास नही करते तो हम किसी पर भी विश्वास नही करते है। खुद पर विश्वास न होने से हमे तरह तरह कई परेशनियो का सामना करना पड़ता है जो हमारे मनोबल को चोट पहुचता है और हम अपने आप को अकेला महसूस करने लग जाते है। परिस्थितियां चाहे प्रतिकूल हो या अनुकूल हमे खुद पर विश्वास करना चाहिए।

अच्छे और सच्चे दोस्त

दुनिया के सातवे बड़े डॉक्टर के रूप में अच्छे और सच्चे दोस्त होते है। हमे उनका महत्व समझना चाहिए अच्छे दोस्त हमारे साथ कठिन परिस्थिति में भी चट्टान कई तरह साथ होते है।

प्रतिदिन नियमित व्यायाम

हमे नियमित रूप से व्यायाम को अपनी निरन्तर जीवन शैली में शामिल करना चहिये। नियमित व्यायाम कई आदत से हमारा शरीर पूरा दिन चुस्त और फुर्तीला बना रहता है जिससे बीमारिया भी हमारे शरीर से दूर रहती है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!