पैरों की सूजन को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपाय

0

पैरों में सूजन का घरेलु इलाज इन हिंदी: आज के समय में लोग अपने शरीर से जुड़ी समस्याओं के साथ पैरों की सूजन को लेकर काफी परेशान रहते है। ये कोई खतरनाक बीमारी नहीं बल्कि शरीर में होने वाली किसी पौषक तत्वों की वजह से या फिर लगातार खड़े रहने से, शरीर के वजन के बढ़ने से या गर्भकाल के दौरान इस प्रकार की समस्याएं देखी जाती है।

इसके अलावा पैरों की सूजन के बढ़ने के और कई अन्य कारण भी होते है। जैसे कई खतरनाक बीमारी जैसी हार्टअटैक की संभावनाएं से, किडनी या लीवर की समस्यां से, यह समस्यां ज्यादा देखी जाती है। पैरों में सूजन आने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे चलने में परेशानी होने के साथ पैरों का दर्द हमेशा बना रहता है। जो लोग इस समस्यां से परेशान है उन्हें अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नही है हम ला रहे है आपके लिए कुछ खास घरेलू उपाय जिससे आप अपनी समस्यां से मुक्ति पा सकते है। जाने पैरों में सूजन की समस्यां से मुक्ति पाने के घरेलू उपाय…

पैरों की सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय – pairo me sujan kam karne ke gharelu upay in hindi

पैरों की सिंकाई

पैरों की सूजन को दूर करने के लिए आप पैरों की सिंकाई करें और सिकाई के समय आप कॉन्ट्रास्ट हाइड्रोथेरेपी विधि का उपयोग करें। इस विधि को करने से आपके पैरों के दर्द को राहत मिलेगी। शरीर में होने वाली सूजन भी ठीक हो जायेगी। इस थेरेपी के उपयोग के लिए आप दो टबों का उपयोग करें एक में गर्म पानी रखें तो दूसरे में ठंडे पानी को रखें। इसी प्रकार पैरों की सिकाई भी करें पहले गर्म पानी के टब पर पैर को 4 से 5 मिनट तक रखें,और इसके तुंरत ही बाद ठंडे पानी में पैरों को डाल दें इस प्रक्रिया को कई बार करते हुए दोहराए। इसका रोजाना प्रयोग करें। इससे आपके पैरों की सूजन को जल्द ही राहत मिलेगा।

धनिए के बीज

सूजन को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार आयुर्वेदिक चीजों में देखने को मिलता है। जिसमें उपयोग किए जाने वाले धनिए का बीज सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की शारीरिक बीमारियां तो दूर होती ही है। साथ ही शरीर में होने वाली सूजन को भी दूर करने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए आप एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिए के बीज डालकर उबाल लें और इस पानी को तब तक उबाले जब तक कि पानी की मात्रा आधी ना हो जाए। अब इस काढ़े का सेवन कर आप अपने शरीर की सारी परेशानियों का निदान पा सकते है।

एक्सरसाइज

सूजन की समस्यां से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित रूप से रोज एक्सरसाइज करें। इसके लिए आप स्विमिंग, जॉगिंग या वॉकिंग का उपयोग करें। इस एक्सरसाइज को आप नियमित रूप से रोज करें।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

मसाज

जैतून का या सरसों के तेल से की गई मालिश से हमारे शरीर मे खून का सर्कुलेशन काफी तीव्र गति से काम करने लगता है मांसपेशिया सुचारू रूप से काम करने लगती है। पैरों की सूजन को दूर करने के लिए मसाज सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इसके लिए आप जैतून के तेल को या सरसों के तेल को हल्का सा गर्म कर लें और अपनी हाथों पर लेते हुए हल्के से सूजी हुई जगह की मालिश करें। मालिश करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि पैरों पर मालिश का दबाव ज्यादा ना रखें। मसाज करने से आपकी समस्यां का निदान जल्द ही देखने को मिलेगा।

अदरक

सूजन को दूर करने के लिए अदरक बेहद फायदेमंद है। अदरक, सूजन आने के मुख्य कारक सोडियम की मात्रा को पतला कर देता है। दिन में कई बार अदरक के तेल से पैरों की मसाज करें। आप अदरक की चाय या अदरक के कुछ पीस भी खा सकते हैं।

नींबू पानी

नींबू के पानी का सेवन नियमित रूप से रोज करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है। जिससे शारीरिक संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है। इससे पैरों के साथ शरीर के दूसरे हिस्सों में होने वाली सूजन भी दूर हो जाती है। इसके लिए आप एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच नीबू के रस में शहद को मिलाकर इसका सेवन रोज करें। इससे आपको हर समस्यां से निजात मिलेगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply