आंखों की पलको को घना बनाने के घरेलू उपचार

आंखों की खूबसूरती केवल घनी पलको से होती हैं लेकिन हम में से बहुत से लोग हैं जो पलको पर बिल्‍कुल भी ध्‍यान नहीं देते। कई महिलाओं की पलके घनी नहीं होती इसलिये वे अपनी आंखों की सुंदरता को उभारने के लिये नकली या आर्टिफीशियल पलको का इस्‍तमाल करती हैं।

आंखें हमारी खूबसूरती को निखारने का सबसे अहम हिस्सा मानी जाती है क्योकि चेहरे का सबसे अहम हिस्सा होती है आंखें जिस पर सबसे पहले नजर जाती है जिसकी जितनी ज्यादा बड़ी और सुंदर आंखे होंगी उतनी ही ज्यादा सुंदरता निखर कर आती है और इस निखार में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है आंखों की पलके जो घना होने के साथ अगर लंबी भी हो तो फिर आपकी आंखों की सुंदरता के सामने कोई टिक ही नही सकता अगर आंखों की पलकें घनी ना हो तो लोग मेकअप के द्वारा उसमें निखार लाने की कोशिश करते है आज हम यहां पर कुछ ऐसे घरेलू उपचार बता रहे है जिससे आप अपनी पलको को मोटा लबा और घना बना सकती है, तो जानें पलको को घना बनाने के घरेलू उपचार-

Castor-oil-benefits for eyelashes

घरेलू उपचार

यदि आप अपनी पलको को घना सुंदर और लंबा बनाना चाहती है तो घर पर ही मिलने वाला अरंडी के तेल का उपयोग सबसे शानदार उपायों में से एक है इसमें विटामिन ई, खनिज, प्रोटीन, और ओमेगा 6 और 9 लाभप्रद फैटी एसिड के पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसकी उपयोगिता से आप अपनी पलकों को घना बनाने की समस्या का समाधान कर सकती है। इसके लिये आप रात को सोते समय अरंडी के तेल को ब्रश की सहायता से अपनी पलकों की जड़ो पर लगाते हुये हल्की सी मालिश करें यह तेल आपकी पलकों पर मॉइश्चराइजर के रूप में कार्य करेगा और आपके आई लैशेज को स्वस्थ रखते हुये उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

प्राकृतिक तेल

प्राकृतिक चीजों के उपयोग से बनाये गए तेल जैतून का तेल, बादाम का तेल, नारियल तेल, तिल का तेल, एवोकाडो तेल, आरगन तेल, ये सभी प्रकार के तेल हमारी समस्याओं को खत्म करने का सबसे अच्छा उपाय होते है। यह तेल आपके सिर के बालों के साथ साथ आपकी पलकों की ग्रोथ में भी अहम भूमिका निभाते है। इनमें पाये जाने वाले पौषक तत्व आपकी पलकों को पौषण देकर उन्हें मजबूती प्रदान करते है।

green-tea-for eyelashes

ग्रीन टी

हरी चाय आपके स्वास्थ्य के लिए और साथ ही पलकों के लिए एक वरदान रूपी औषधि है अपनी पलको की ग्रोथ के लिये हरी चाय का काढ़ा तैयार करें और अपनी आंखों पर रात के समय इसका उपयोग करें हरी चाय में पाये जाने वाले कैफीन आपकी पलकों को मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाते है।

Aloe-Vera-Benefits-For-eyelashes

एलोवेरा

एलोवेरा पलकों के विकास के सबसे अच्छा प्रभावी उपाय है जिसमें कई पोषक तत्व पाये जाते है जो आपकी पलकों की जड़ों को पोषण देने में अहम भूमिका निभाते है। पलकों पर एलोवेरा का उपयोग करने के लिये आप एलोवेरा के जेल को निकालकर किसी साफ ब्रश से या फिर रूई की सहायता से अपनी पलकों की जड़ो पर लगाये। एलोवेरा के जेल के साथ आप जजोबा तेल का भी उपयोग कर दोनो के मिश्रण को मिलाकर इसका उपयोग कर सकती है।

avoid-fake-eyelashes

नकली पलकों से बचें

नकली पलको का लगातार उपयोग आपके लिये हानिकारक होता है। इसलिये जितना संभव हो सके इसका उपयोग करने से बचे इससे आपकी पलके ठीक रहेगी।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

Eye-Makeup-Can-Damage-Your-Eyelashes

मेकअप को हटाएं

अक्सर देखा जाता है कि महिलाये दिनभर की भागदौड़ करने के बाद रात को मेकअप उतारने में आनाकानी करती है जिसका असर आपके चेहरे पर जल्द ही पड़ने लगता है इससे दिनभर की बाहर की गंदगी में पाये जाने वाले बैक्टीरिया भी आपकी त्वचा पर बैठकर कई प्रकार की त्वचा संबंधी बीमारियों को जन्म देने लगते है इसलिये इसे दूर करने के लिये आपको सोने से पहले अपने चेहरे के मेकअप को अच्छी तरह से साफ कर लें चाहे फिर वो मेकअप आपके चेहरे के लिये हो या फिर आखों के लिये पलकों पर किये मेकअप को ना हटाने से पलकों के टूटने का डर ज्यादा ही बना रहता है जो आपको लिये खतरनाक साबित हो सकता है।

massage eyelashes

अपनी पलकों की मालिश

अपनी पलको को स्वस्थ और सुंदर बनाये रखने के लिये सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप लगातार रोज सोने से पहले मालिश करे और कंघी या ब्रश की सहायता से नियमित ब्रशिंग करें इससे आखों के रक्त परिसंचरण तीव्र गति से होगा और तेजी से आपकी पलकों का विकास होगा। इसके लिये आप विटामिन ई के तेल का या पेट्रोलियम जेली का भी उपयोग कर सकते है।

जब भी आप पलकों में किसी भी प्रकार का लेप लगाये तो रात को ही लगाये।

1 COMMENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!