रोज सुबह अगर पियेंगे काला या सेंधा नमक वाला पानी तो होंगे ये जबरदस्त फायदे

0

स्वस्थ जीवन और निरोगी काया कोन नही चाहता है। यदि स्वस्थ जीवन चाहते है तो रोज सुबह उठकर काल नमक या सेंधा नमक को पानी में मिलाकर पिए इस पानी को अंग्रेजी में सोल वाटर कहते है। नमक वाले पानी को पीने से ब्लड शुगर और मोटापा आदि बीमारियों से भक्ति मिलती है साथ ही यह अन्य घातक बीमारियों से भी बचाता है। आपको पानी में काला नमक या सेंधा नमक ही मिलाना है किचन में मौजूद साधा नमक न मिलाये 80 से ज्यादा खनिज काले नमक में होते है। जो हमारे शरीर के बहुत फायदेमंद होते है।

health-benefits-of-salt-water-in-hindi

आइये जानते है नमक वाला पानी कैसे आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है-

कैसे बनाये काल नमक या सेंधा नमक वाला पानी

1 गिलास गुनगुने पानी में एक छोटी चम्मच काला नमक को मिलाये और इसे अच्छे से मिलाये अब यह पानी पीने लायक बन गया
नमक वाला पानी पीने के फायदे :-

त्वचा की समस्या में

नमक वाला पानी पीने से त्वचा से सम्बन्धित परेशानिया जैसे एवने,एकिज्मा और रेशे कई परेशानी दूर होती है। नमक के पानी में क्रामिया होता है जो त्वचा कई हर समस्या से लड़ता है।

पाचन तंत्र को ठीक रखना

नमक वाला पानी मुह में लार वाली ग्रन्थियों को सक्रिय करने में मदद करता है। लार पेट के अंदर प्राकृतिक नमक ,हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को पचाने में सहायता करती है इससे खाया गया भोजन टूट कर पच जाता है। इसके आलावा इंटेस्टाइनल ट्रेक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में भी मदद मिलती है जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

वजन घटाए

यह पाचन को दरुस्त करके शरीर कई कोशिकाओं तक पोषण पहुचाता है जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। काले नमक का पानी पीना न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा है बल्कि यह चहरे से जुडी परेशानी को भी दूर करता है। सुबह सुबह उठकर अपनी आदत में थोड़ा बदलाव लाये और नमक के पानी पीने कई आदत डाले।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

प्राकृतिक एंटिबैक्टेरियल

नमक के पानी में खनिज कई मात्रा ज्यादा होने से यह एंटीबैक्टेरियल का काम करता है जो की शरीर से खतरनाक बेक्टिरिया को खत्म करता है और आपकी सेहत को डेटॉक्स करता है।

बनाये हड्डी मजबूत

शायद ही आपको पता होगा की हमारा शरीर भी हड्डियों से खनिज और केलिशियम को खिंचता है। इससे हड़िया धीरे धीरे कमजोर होने होने लगती है लेकिन नमक वाले पानी में जो तत्व पाए जाते है। वे केलिशियम की कमी को पूरा करते है और हड्डियों को भी मजबूत बनाते है।

नींद समस्या में

नींद की समस्या आजकल कई लोगो में देखि जा रही है। ऐसे में रोज नमक वाला पानी पीना चाहिए नींद लेन में नमक हमारी तंत्रिका को आराम देता है। और दो खतरनाक हार्मोन्स एड्रनलाईन और कार्टिसोल को नमक कम कर देता है। जिस वजह से रात को शांत व् अछि नींद आती है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply