अनार के छिलके के 11 चमत्कारी फायदे, जानिए

2

अनार के छिलके के फायदे इन हिंदी, anar ke chilke ke fayde in hindi – अनार खाने के जितने ज्यादा फायदे होते हैं, उतने ही इसके छिलके भी गुणकारी होते हैं। आप अनार तो खा लेते हैं मगर उसके छिलके को यूं ही फेंक देते हैं लेकिन अब ऐसा ना करें क्योंकि आज हम इसके ढेर सारे फायदे बताने जा रहे हैं।

अनार के छिलके को सुखा कर उसका पावडर बना लें और एक शीशी में भर कर रख लें। या फिर उसे पीस कर उसके रस का प्रयोग कीजिये। अनार के छिलके स्वास्थ्य के साथ सुंदरता भी निखारते हैं।

अनार के छिलके के फायदे, anar ke chilke ke upay in hindi

गले का दर्द और खराश

अगर गले में टॉन्‍सिल या दर्द है तो अनार के छिलके के पावडर को थोड़ से पानी में उबाल लें। फिर इस काढ़े को छान कर ठंडा कर के गरारा करें। ऐसा दिन में कई बार करें, आपको जरुर लाभ होगा।

हृदय रोग से बचाए

इसके छिलके में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि हृदय की बीमारी से बचाता है। साथ ही यह कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है। 1 चम्‍मच अनार के छिलके का पावडर ले कर गरम पानी में लिमाएं और रोजाना पियें। इसके साथ अपने आहार में सुधार करें और रोजाना व्यायाम भी करें।

heart-disease

मुंहासों की समस्या

अनार के छिलकों को सुखाकर, भून लें और ठंडा होने पर पीसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

pimple-treatment

झुर्रियों से राहत

छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इसमें गुलाब जल मिलाकर इसको फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाने से त्वचा जवां बनती है और झुर्रियां दूर होती है।

अधिक मासिक स्राव आने पर

अनार के छिलके को सुखा कर उसके पावडर को पानी के साथ रोजाना पीने से मासिक धर्म में अधिक ब्‍लीडिंग नहीं होती।

मुंह की बदबू और मसूड़ों के लिये

एक गिलास पानी में सूखे छिलके का पावडर मिला लें। उसके बाद इस पानी से दिन में दो बार कुल्‍ला करे, इससे मुंह से बदबू नहीं आएगी। अगर मसूडे़ मजबूत बनाने हैं तो काली मिर्च पावडर के साथ अनार के छिलके का पावडर मिक्‍स करें और उसे दांतों तथा मसूड़ों की मालिश करें।

मजबूत हड्डियों के लिये

इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो हड्डियों को मजबूती देते हैं, खासतौर पर रजोनिवृत्त महिलाओं को। इसका सेवन करने के लिये एक गिलास गरम पानी में 2 चम्‍मच अनार के छिलके का पावडर मिला लें। इसको टेस्‍टी बनाने के लिये इसमें नींबू का रस और हल्‍का सा नमक भी मिला सकती हैं। इस काढ़े को रात में सोने से पहले पियें।

strong-bones

बवासीर

10 ग्राम अनार के छिलके का चूर्ण बनाकर इसमें 100 ग्राम दही मिलाकर खाने से बवासीर ठीक हो जाती है या अनार के छिलकों का चूर्ण 8 ग्राम, ताजे पानी के साथ प्रतिदिन सुबह-शाम प्रयोग करें।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

खांसी

अनार के सूखे छिलके को पीस कर 5 ग्राम ले कर उसमें 0.10 ग्राम कपूर भी मिला लें। यह चूर्ण दिन में 2 बार पानी में मिलाकर पीने से भयंकर खांसी ठीक हो जाती है।

cough

सनस्‍क्रीम का काम करे

अनार के छिलको को सनस्‍क्रीम के तौर पर भी लगाया जा सकता है। सूखे छिलके को किसी भी तेल के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाने से यह सन टैनिंग से रोकता है।

स्वप्नदोष

अनार के छिलके का रस शहद के साथ रोजाना सुबह-शाम लेने से स्वप्नदोष दूर हो जाता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

2 COMMENTS

Leave a Reply