वज्रासन के फायदे

योग और रोग दोनों का छत्तीस का आंकड़ा है । दोनों एक दूसरे के दुश्मन है जो लोग नित्य योग करते है उन्हें कभी रोग नही होता। चाहें वजन कम करना हो या फिर कोई पुराना रोग दूर भागना हो योग से अच्छा उपाय कोई नही है । बड़ी से बड़ी बीमारी हमारी छोटी छोटी लापरवाही के कारण ही जन्म लेती है। क्या आप भी परेशान है कब्ज की समस्या से ? या फिर हो रहे है बढ़ते हुए वजन का शिकार , मासिक धर्म मे अनियमितता ऐसे अनेक परेशानियों को खत्म करने का एकमात्र इलाज है वज्रासन। आइए जानते है कैसे और कब किया जाता है वज्रासन और इससे होने वाले अनेक लाभ क्या है ।
वज्रासन एक प्रकार का योग आसन है जिसका आप नित्य अभ्यास कर सकते है । ज्यादार आसान , किसी भी प्रकार के भोजन को करने के पहले किए जाते है लेकिन यह एक ऐसा आसान है जो भोजन के पश्चात किया जाता है।

वज्रासन करने की विधी – वज्रासन करने के लिए एक समतल ओर साफ जगह पर बैठ जाये । इसे भोजन के कम से कम 15 से 20 मिनट के बाद किया जा सकता है । अब आप अपने घुटनों को जमीन पर टिकाकर अपने पैरो पर बैठ जाए। इस तरह के आपके हिप्स आपके पैरो के ऊपर हो ।आपके पैर के अंघुठे मिले हुए और आपके दोनों हाथ अपने जांघो पर रखे। इसी मुद्रा में अपने शरीर को एकदम आरामदायक महसूस कराए लेकिन रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखे और ग़हरी सांस ले। यह प्रक्रिया कम से कम पांच मिनट तक कि जानी चाहिए।

वज्रासन से होने वाले फायदे – वज्रासन का सबसे बड़ा फायदा है वह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएगा ओर भोजन पचाने में शरीर की मदद करेगा। जिससे कि एसिडिटी, अपच ओर कब्ज जैसी बीमारियां आपको छू भी नही पाएंगी। इतना ही नही यह आपकी आँखों की दृष्टि के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है।
इस आसन में बैठने से आपकी रीढ़ की हड्डी को भी मजबूती प्रदान होती है और आपके पोस्चर में सुधार आता है ।

सांस पर नियंत्रण होने के कारण इस आसन से उच्च रक्तचाप वालो को काफी फायदा मिलता है और उनका मन स्थिर रहता है। मन मे ठहराव आने के कारण चंचलता समाप्त होती है जिससे कि बुद्धि बाद जाती है और याददाश्त मजबूत होने लगती है ।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

भोजन के बाद यह आसन इसलिए किया जाता है कि खाया हुआ खाना अच्छी तरह पच सके जिससे की अतिरिक्त वजन से छुटकारा मिल जाये। इस आसन में बैठने के कारण जो भी अतिरिक्त चर्बी होती है वह काम होती हुई चलती है । नितम्ब , कमर सुंदर पर आकर्षक दिखाई देने लगते है ।

जिन महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म की शिकायत है वह इस आसन को करे। उन्हें इससे जरूर ही लाभ होगा। यह आसन करने से प्रजनन क्षमता भी बाद जाती है।

Source: www.dusbus.com

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!