हरी मिर्च खाने वालों पहले एक बार जरूर पढ़ ले ये पोस्ट

2

कई लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है, तो कुछ लोग तीखे से परहेज करते हैं। मिर्च भले ही तीखा हो, लेकिन इसके फायदे बहुत सारे हैं। इतना ही नहीं छोटी सी दिखने वाली मिर्च न सिर्फ आपके सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई बीमारियों से बचाता भी है।

अगर आप खाने के साथ ताजी और हरी मिर्च का सेवन करते हैं तो यह विटामिन सी प्रदान करता है। इसलिए अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोग खाने के वक्त सलाद के साथ मिर्च खाना पसंद करते हैं। यदि आप मिर्च नहीं खाते हैं तो धीरे-धीरे इसकी आदत डालनी चाहिए, क्योंकि यह आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि आखिर मिर्च का और किन तरह से प्रयोग करने से हमें फायदा मिल सकता है।

कैंसर से बचाए

हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

घटता है मोटापा

हरी मिर्च सब्जी में डालकर खाने से ज्यादा भोजन के साथ खाने में ज्यादा फायदेमंद होती है। इसका नियमित प्रयोग करने पर आपका मोटापा घटाती है। क्योंकि इसमें मिलने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स मोटापे को कंट्रोल करता है और चर्बी बनने से रोकता है।

तीखा खाने से मूड बनता है

बेहतर मिर्च खाने से दिमाग में एंडोर्फिन पैदा होता है जो कि आपका मूड हल्‍का बना कर आपको खुशी प्रदान करता है।

त्‍वचा के लिये

अच्‍छी हरी मिर्च में बहुत सारा विटामिन ई होता है जो कि त्‍वचा के लिये फायदेमंद प्राकृतिक तेल का प्रोडक्‍शन करता है। तो अगर आप तीखा खाना खाती हैं तो आपकी त्‍वचा अपने आप ही अच्‍छी हो जाएगी।

प्रतिरक्षा में सुधार

इसमें बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो कि प्राकृतिक प्रतिरक्षा में सुधार करती हैं। यह आपको बीमारियों से बचाती है।

पुरुषों को जरुर खानी चाहिये

पुरुषों को हरी मिर्च पोस्‍ट्रेट कैंसर के खतरे से बचाती है।

आयरन बढाए

महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी हो जाती है लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगी तो आपकी यह कमी भी पूरी हो जाएगी।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

ब्‍लड शुगर लेवल को कम करे

मिर्च खाने से आपके शरीर का ब्‍लड शुगर लेवल बैलेंस हो जाएगा। पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप पूरे दिन मिठाई खाएं और उसके बाद मिर्च खाना शुरु कर दें।

फेफड़े के कैंसर से बचाए

हमें पता नहीं है कि कैसे हरी मिर्च खाने से फेफडे़ के कैंसर से बचाव होता है पर रिसर्च में यह बात साफ बोली गर्इ है। अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं तो आपको हरी मिर्च जरुर खानी चाहिये।

खाना जल्‍द पचाए

मिर्च में काफी फाइबर होता है, जिससे आपको कभी भी कब्‍ज नहीं होगा। मिर्च खाने से खाना आसानी से पच जाता है।

हरी मिर्च के नुकसान

  • हरी मिर्च सेवन पाईल्स-बवासीर मरीज के लिए मना है।
  • हरी मिर्च सेवन हृदय घात, पेट जलन, त्वचा एलर्जी रोग में मना है।
  • मूत्र रोग, फूड पाईजन में हरी मिर्च सेवन वर्जित है
  • हरी मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में करें। ज्यादा मिर्च स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। कई लोग हरी मिर्च की सब्बजी खाना पसन्द करते हैं। जोकि आयु बढ़ने के साथ रोगों को निमंत्रण देती है। 1-2 से ज्यादा हरी मिर्च सेवन न करें।
  • लाल मिर्च पाउडर ब्लडप्रेशर को बढ़ावा देता है। लाल मिर्च के बजाय हरी मिर्च का सेवन फायदेमंद है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए मिर्च सेवन वर्जित है। लाल मिर्च सेवन कम से कम मात्रा में करें। स्वाद के लिए खाने में 1 हरी मिर्च पीसकर सेवन कर सकते हैं।
  • किडनी विकारों में हरी मिर्च और लाल मिर्च का सेवन न करें। स्वाद के लिए हरी मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

2 COMMENTS

Leave a Reply