जानिए कैसे आप अपने घर में आयुर्वेदिक बेल्ट बनाकर अपना मोटापा घटा सकते हैं

1

आपने आजकल टीवी पर मोटापा कम करने वाली कई तरह की बेल्टों का नाम तो सुना ही होगा। जिसमें वे कहते हैं कि इस बेल्ट को खरीदें और मोटापा घटाएं। जिसकी वे मनमानी कीमत भी आपसे वसूलते हैं। जिसका मोटापे पर असर भी नहीं होता है। लेकिन अब आपको किसी भी विज्ञापन के चक्कर में नहीं फंसना हैं। आपकी अपनी आयुर्वेद हीलिंग आपको बता रही है अपने घर में कैसे आप प्राकृतिक आयुर्वेदिक  बेल्ट बनाकर अपना मोटापा घटा सकते हैं। वो भी बिना किसी खर्च के।

- weight loss tips using belt in hindi - जानिए कैसे आप अपने घर में आयुर्वेदिक बेल्ट बनाकर अपना मोटापा घटा सकते हैं

कैसे बनाएं पेट कम करने की आयुवेर्दिक बेल्ट

  • सबसे पहले आप किसी सूती पट्टी को पानी में भिगों लें और फिर इसे हल्के से निचोड़ दें।
  • इसके बाद आप इस गीली पट्टी को अपने पेट के चारों तरफ हल्का सा लपेट लें।
  • अब घर में मौजूद कंबल को इस गीली पट्टी के उपर लपेट लें। इस तरह से लेपेटें कि सूती पट्टी पूरी तरह से ढ़क जाए। इस बेल्ट को चालीस मिनट तक पहन कर रखें।
  • इसको पहन कर आप आराम से बाहार घूम सकते हैं। इस बेल्ट को पहन कर आराम से लेट व बैठ सकते हैं।

ध्यान रखें

जब भी आपने यह प्राकृतिक आयुवेर्दिक बेल्ट पहन रखी हो तब आप किसी भी चीज जैसे चायए भोजन व अन्य कोई भी खाने वाली चीज का सेवन ना करें।

कैसे घटाती है यह बेल्ट आपका वजन

जब आप इस बेल्ट को पहनते हैं तब पेट पर से विजातीय द्रव्य पसीने के साथ बाहर निकलने लगता है। जिसे पेट की बढ़ी हुई चर्बी गलने लगती है। इसके साथ.साथ यह बेल्ट पेट के अंदर की आंतों की क्षमता को बढ़ाती है जिससे मल आसानी से बाहर निकल जाता है और गैस व कब्ज जैसी समस्या भी ठीक हो जाती है।

वजन को जल्दी घटाने के लिए

  • मोटापे को जल्दी घटाने के लिए आप इस प्राकृतिक बेल्ट के साथ.साथ सुबह के समय हल्का व्यायाम और घूमें जरूर।
  • यदि आप इन प्राकृतिक उपायों को अपनाते हैं तो आप आसानी से 20 किलो से उपर अपना वजन कम कर सकते हो।

अब आपने खुद ही जान लिया होगा कि विज्ञापनों में दिखाई जाने वाली बेल्ट भी इसी तरह का कार्य करती है। लेकिन वह पूरा फायदा नहीं देती है। यह आयुवेर्दिक बेल्ट आपका वजन बिना किसी परेशानी के आसानी से घटा देगी। वो भी बिना कुछ खर्च किए हुए।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply