सिर्फ २० दिनों में वजन बढ़ाने के उपाय

0

आज ज्यादातर लोग बढ़ते हुये वजन को कम करने कि कवायद में लगे रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कम वजन की समस्या से गुज़र रहे हैं ।

वजन घटाने वालों के लिए डायट प्‍लान बनाना आसान होता है, लेकिन जो वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए डायट प्‍लान बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। हेल्‍दी रूप से वजन बढ़ाने का मतलब है सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल का सेवन करना। इसलिए आपको वजन बढ़ाने में मददगार खाद्य पदार्थों से भरपूर डाइट योजना बनानी चाहिए।

वजन बढ़ाने की कोशिश करने वालों को बाजारू उत्‍पादों की बजाय नैचुरल तरीकों पर विश्‍वास करना चाहिए, क्‍योंकि बाजार में मिलने वाले उत्‍पादों के आमतौर पर अवांछित साइड-इफेक्‍ट होते हैं। साथ ही आपका वजन बढ़ाने का डाइड प्‍लान असंतृप्‍त फैट युक्‍त चीजों की बजाय पौष्टिक और स्‍वस्‍थ चीजों से युक्‍त होना चाहिए, क्‍योंकि असंतृप्‍त फैट से मोटापे की समस्‍या हो सकती है।

कम वजन के कारण

  • भूख की कमी
  • बिगड़ा स्वास्थ्य
  • वंशानुगत
  • फ्युलिंग स्पोर्ट

आपकी जरूरत को समझते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो सिर्फ २० दिनों में आपका वजन बढ़ा सकते हैं।

आहार को न करें नजरअंदाज

आप कितना खाते हैं और आप क्या खाते हैं यह आपके वजन बढाने के उपर काफी प्रभावित करता है। रोजाना अपने आहार में 500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ दे। पर अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी केलोरी की संख्या बढ़ा दें ताकि आप उन केलोरी की पूर्ती कर सके जो कि आपने कसरत करने में खो दी हैं।

कैलोरी पर ध्यान दें

वजन बढाने के लिए जो सबसे बड़ा कदम है वो यह है की आप इस बात का ध्यान रखे की आप अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखे जो की आप रोजाना लेते है क्योंकि इस बात से इस बात का अन्दाजा लग जाएगा कि आप रोजाना कितनी कैलोरी और लेनी है।

पानी है जरूरी

बहुत सारा पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप तरह तरह के काम कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है जिसकी वजह से आपमें कसरत करने के लिए स्टेमिना ही नहीं रहेगा।

स्वस्थ आहार लें

उन खाने के पदार्थो को खाएं जो स्वास्थ्य हो, पोषक तत्वों से युक्त हों और केलोरी से भरे हुए हो। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप बहुत ज्यादा हानिकारक और वसा युक्त खाने के पदार्थो को न खाएं क्योकि इससे आप अस्वस्थ्य तरीके से वजन ग्रहण करेंगे जिसकी वजह से आपमें कई रोग हो सकते है।

दूध व नट्स लें

आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है की आप एक ग्लास दूध केले के साथ या सेब के साथ या कुछ नट्स के साथ ले। इसके आलावा फल, सब्जी और चीज़ और तरह तरह के नट्स भी आपके आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए।

थोड़े-थोड़े समय पर खाएं

सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार ले और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार ले अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करे और उसके बाद अलग अलग तरह के खाने के सामान खाए हर 2-3 घंटे में इससे पहले की आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं।

 healthy-diet-for-increasing-weight

कसरत करें

सिर्फ २० दिनों  में वजन बढाने के लिए कुछ समय वजन उठाने के लिए भी दे। आपको यह सुझाव दिया जाता है की आप कुछ प्रकार की कसरत करे जैसे की डेड लिफ्ट, मिलिट्री प्रे, बेंच प्रेस, स्क्वेट्स और अन्य जटिल कसरत जहां पर आपकी मॉसपेशी के रेशे प्रयोग हो। इसके आलावा एरोबिक और कार्डियो कसरत न करे क्योंकि वे आपमें अतिरिक्त केलोरी को जला देंगी जो की आप खायेंगे और आपमें वजन बढाने के तरीकों को प्रभावित करेंगे।

पर्याप्त नींद लें

प्राय: लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। यह एक अभूत करदार निभाता है, आपके शरीर में वजन बढाने के लिए। इसलिए यह बात का ध्यान रखे की आप दिन में कम से कम 8 घंटे सोते है ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply