पुरुषों को इन 8 संकेतों को भूल कर भी नही करना चाहिए नज़रअंदाज़

0

क्सर पुरुष अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। दरअसल अपनी जिम्मेदारियों को ढोते-ढोते और रोज की भाग-दौड़ को सहते हुए वह कभी अपने लिए वक्त ही नहीं निकाल पाते। पुरुष, परिवार की उलझनों में ही इस तरह उलझा होता है की वह बाकी किसी संकेतों पर ध्यान ही नहीं दे पाता है।

मगर स्वास्थ्य संबंधी संकेतों को नज़रअंदाज़ करना कई दफा एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है और आदमी को अपने अन्दर इस तरह जकड़ लेता है कि वह चाह कर भी इसमें से निकल नहीं पाता। आइये देखते हैं क्या हैं वह संकेत।

यूरिनेशन प्रॉब्लम

अगर बाथरूम करते वक्त दर्द की शिकायत हो या फिर बाथरूम करते वक्त यूरिन के साथ ब्लड भी निकलता है तो यह भी एक गंभीर बीमारी की ओर इशारा करती है। इस पर जल्द ही संज्ञान लेने की आवश्यकता है। यह प्रोस्टेट कैंसर होने का भी संकेत देता है।

टेस्टिकल में गठान

आप को अपने टेस्टिकल रोज चेक करने चाहिए। अगर इनमें आपको गठान जैसा कुछ लगता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएँ, क्योंकि यह टेस्टिकल कैंसर होने के संकेत भी हो सकते हैं।

थोड़ी दूर चलने पर ही सांस का फूलना

अगर कुछ दूर चलने पर ही या थोड़ा सा शारीरिक परिश्रम करने से ही आपकी सांसें फूलने लगती है तो यह भी एक बड़ी परेशानी हो सकती है। ये एनीमिया, अस्थमा या हार्ट से जुड़ी बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं। आंकड़ो के अनुसार इस तरह की बीमारी ज्यादातर पुरूषों में होती है।

ज्यादा थकान

ज्यादा स्ट्रेस की वजह से भी ज्यादा थकान हो ही जाती है। ऐसा सोचकर इसे नज़रअंदाज़ करना आपके लिए बहुत गलत साबित हो सकता है। दरअसल ज्यादा थकान डायबिटीज़, लंग कैंसर या हार्ट प्रॉब्लम जैसी गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

तेज़-तेज़ खर्राटे लेना

यह बीमारी अमूमन हर मर्द में होती है। मर्द तेज़ खर्राटे के लिए ही पहचाने जाते हैं। हालाँकि यह नींद न पूरी होने और थकान का संकेत भी हो सकता है मगर इसे इतने सामान्य तरीके से भी नहीं लेना चाहिए। अगर आप लम्बे समय तक इससे परेशान हैं तो हो सकता है आपको एलर्जी या स्लिप आप्निया डिसऑर्डर की बीमारी हो।

बालों का झड़ना

वैसे एक उम्र विशेष के बाद पुरुषों के बाल अक्सर ही झड़ने लगते हैं। किन्तु यदि आपके बाल असमय झड़ रहे हैं तो यह थायराइड या तनाव के संकेत हो सकते हैं। अगर लम्बे समय से आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

चेस्ट में गठान होना

अगर आपकी चेस्ट में कोई गठान है तो इसे गंभीरता से लें। यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत भी हो सकता है। उचित समय पर डॉक्टर को दिखा कर ही आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।

बार-बार यूरिन आना

बार-बार बाथरूम जाना भी भयानक बीमारी के संकेत हैं। हो सकता है कि आपको डायबिटीज़ या प्रोस्टेट कैंसर हो। ऐसा होने पर भी तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply