लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

0

आपका कद आपके व्यक्तित्व का एक अहम् हिस्सा होता है। हर कोई चाहता है कि उनका कद ऊंचा हो क्योंकि ऊंचे कद के लोग आकर्षक दिखते है। आपकी हाईट कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि जैनेटिक्स, डाइट और आसपास की स्थिति। जहां ज्यादातर लोगों का मानना है कि किशोर उम्र के बाद कद बढ़ना बंद हो जाता है लेकिन हमारा मानना है कि ये सिर्फ अर्धविराम है। आप अब भी अपनी डाइट में सब्जियां शामिल करने के बाद कुछ इंच बढ़ा सकते है।

बीन्स

बीन्स में कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो इसे प्रभावी बनाते है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और फाइबर मौजूद होता है। जो आपके ग्रोथ हार्मोन की बढ़ने में मदद करता है।

- beans 144670725120 650 110515124123 - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

 शलजम

शलजम में भरपूर मात्रा में ग्रोथ हार्मोन पाया जाता है जो कि ग्रोथ हार्मोन को बढ़ावा देता है। ये सब्जी ऐसी है जो पूरी दुनिया में हर जगह पाई जाती है। आप इसको कच्चा, पका हुआ या फिर आप इसका जूस भी पी सकते है। ये सब्जी मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फोलेट और फाइबर से युक्त होती है। रोजाना इसे खाने से आपके शरीर के ग्रोथ हार्मोन में बढ़ोतरी हो सकती है।

- Turnip for height - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

भिंडी

भिंडी को कहीं जगहों पर ओकरा और गुम्बो भी कहा जाता है और ये लम्बाई बढ़ाने के लिए कारगर उपाय है। इस सब्जी का चिपचिपापन फाइबर, पानी, विटामिन्स, मिनरल्स और कर्बोहाइड्रेट से युक्त होता है। ये भी ग्रोथ हार्मोन की कद बढ़ाने में मदद करता है।

- lady finger health benefits - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

रूबर्ब

ये एक तरह का फल होता है जो सब्जियों और डेजर्ट में इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिका में इस पौधे को फल माना जाता है और ये कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हुई है। परिणामों के लिए इसे हफ्ते में 3 से 4 बार खाना चाहिए।

- rhubarb for height - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

पालक

क्या आपको पोपाय नाम का कार्टून याद है? उसमें दिखाया गया था कि उस कार्टून को पालक खाने से मजबूती मिलती है। ठीक इसी तरह असल जिंदगी में भी ये मांसपेशियों को मजबूत और कद बढ़ाने में मददगार है। ये विटामिन, फाइबर, आयरन और केल्शियम का स्रोत माना जाता है। इसको डाइट में शामिल करने से आपकी लम्बाई बढ़ सकती है। इसको आप कच्चा, पका हुआ या फिर ग्राइंड करके भी खा सकते है।

- palak l - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

ब्रोकोली

इस सब्जी में कई पोषक तत्व छुपे है और इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और विटामिन सी पाया जाता है। ये सिर्फ खून बढ़ाने में ही मदद नहीं करती बल्कि ये कैंसर से लड़ने में भी कारगर है।

- Broccoli for height - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

मटर

ये सब्जी में भी मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसी के साथ ये ल्यूटीनिन, प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स का स्रोत माना जाता है लेकिन अक्सर कहा जाता है अच्छे परिणाम देखने के लिए ताजा मटर का ही सेवन करना चाहिए।

- pea for height - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

गाजर

गाजर सिर्फ शरीर में खून बढ़ाने का ही काम नहीं करती बल्कि लम्बाई बढ़ाने में भी मदद करती है। इसीके साथ ये आंखों की दृष्टि, कैंसर सेल से लड़ना, त्वचा की रंगत में सुधार और हृदय के रोगों से दूर रखती है।

- carrot - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

सोयाबीन

इसे भी रोजाना खाने से कद बढ़ाने में मदद मिलती है। ये भी फोलेट, विटामिन्स, फाइबर, प्रोटीन और कर्बोहाइड्रेट का स्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन शरीर का मास और टीशू बढ़ाता है। इसको लेकर सलाह दी जाती है कि इसे रोज करीबन 50 ग्राम खाना चाहिए। इसको आप बेक या फिर उबाल कर खा सकते है।

- soya bean for height 1 - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

ब्रसेल्स स्प्राउट्स (छोटी गोभी)

कुछ मौजूदा सब्जी ऐसी भी है जो गोभी के परिवार से जुड़ी होती है जो कि ना सिर्फ पोषण तत्वों से भरपूर होती है बल्कि कैंसर के सेल्स का भी खात्मा करती है। ब्रसेल्स स्प्राउट्स में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, आयरन, मिनरल्स और फाइबर ग्रोथ हारमोन को बढ़ने में मदद करते है।

- BRUSSELS sprouts for height - लम्बाई बढ़ाने के लिए इन सब्जियों को खाये

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply