अलमारी रखे इस दिशा में लक्ष्मी बरसेगी घर में

0

हर किसी के घर में पैसा या धन रखने के लिए कोई ना कोई स्थान होता ही है! लोग अपना पैसा तिजोरी या अलमारी में रखते है या फिर किसी सुरक्षित स्थान पर!

पैसो को चोरों से बचाने के लिए लोग अपने कीमती सामान व पैसों को किसी ख़ास जगह पर रखते है! लेकिन अगर पैसो को ठीक प्रकार से नहीं रखा जाए तो नुक्सान होने की संभावना रहती है! वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे स्थान बताये गए है जहा पर रूपए पैसे रखने पर उसमे बरकत भी होती है और सुरक्षित होने के साथ-साथ उनमे सम्रद्धि भी बनी रहती है आइये जानते है, ये उपाय कौन से है!

वास्तु-शास्त्र के अनुसार धन के देवता कुबेर का स्थान उत्तर दिशा में होता है! अतः घर में उत्तर दिशा का प्रभाव हमेशा धन, संपत्ति की सुरक्षा और उसमे समृद्धि देने वाला माना जाता है!

वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को अपने नकद धन व कीमती सामान को घर के उत्तर दिशा में रखना चाहिए! रूपए पैसो के लिए आज के समय में अलग कमरा बनाना तो संभव नहीं है ये सब पहले ज़माने में रजवाडो और राज घरानों में संभव होता था!

अपने धन को रखने के लिए हमेशा घर के उत्तर दिशा को ही चुनना चाहिए! उत्तर दिशा धन संपत्ति, नकद रुपयों व गहनों के लिए उत्तम होने के साथ-साथ बहूत ही शुभ फल देने वाला भी होता है! लेकिन उत्तर दिशा के पूजा स्थान के आसपास मे इसका स्थान सबसे उत्तम होता है!

कुछ वास्तु-शास्त्रियों का ये भी मानना है की नकद धन को उत्तर दिशा में रखना चाहिए जबकि रत्न, आभूषण इत्यादी को दक्षिण दिशा में रखना अच्छा होता है!

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply