बिना एक्सरसाइज़ के कीजिए पेट की चर्बी को कम, वो भी सिर्फ़ 30 दिन में

0

आजकल अनियमित खान-पान और हर चीज़ में मिलावट इंसान को और बीमार करती जा रही है। आज हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जुझ रहा है जिसमें से सबसे आम परेशानी है- मोटापा। जो कि दिखता भले ही सामान्य है लेकिन होता बहुत ही खतरनाक है। इस मोटापे को कम करने के लिए लोग न जाने क्या- क्या तरीके आज़मा लेते हैं लेकिन उनका मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता।

लोग पसीना बहा-बहा कर थक जाते हैं लेकिन उनके मोटापे पर कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में अगर कोई आपसे ये कहे कि आपको अपनी अनचाही चर्बी कम करने के लिए खाना छोड़ने की या फिर जिम में लगातार पसीना बहाने कोई ज़रुरत नहीं है तो शायद ये बात सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे।

हम आपको बता दें कि आपके उछने का वक्त आ गया है क्योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा चमत्कारी उपाय लाए हैं जिसे अपनाने के लिए ना ही आपको भारी भरकम कसरत करनी होगी और ना ही भूखा रहना होगा। बल्कि इस उपाय में आपको सिर्फ खाना ही खाना होगा।
जी हां, ये कोई मज़ाक नहीं बल्कि बिल्कुल सच है क्योंकि शायद आप ये नहीं जानते कि हमारे किचन में रखे मसाले जो कि हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं वही हमारे शरीर को भी फिट बना सकते हैं। क्योंकि इनमें मौजूद कुछ खास गुण शरीर के मेटाबोलिज़्म की प्रक्रिया को तेज़ कर देता हैं जिसके कारण शरीर का मोटापा घटता है और साथ ही वज़न में भी गिरावट होता है। वैसे आपको बता दें कि नियमित रुप से इन मसालों का सेवन केवल 30 दिनों में आपका मोटापा कम सकता है।

कौन से मसालों का सेवन करना चाहिए ?

1. हल्दी

वैसे तो हल्दी हर जख्म को भर देता है लेकिन साथ ही यह मोटापे को भी तेज़ी से कम करता है। बता दें कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व शरीर की चर्बी को तेज़ी से बर्न करता है।

2. अदरक

अदरक में जींजरॉल नामक तत्व पाया जाता है जिसके कारण पेट भरा- भरा सा लगता है और हमें भूख नहीं लगती।

3. इलायची

इलायची में सिनेओले नामक तत्व होता है जो कि मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को बढ़ा देता है जिसके कारण चर्बी घटने लगती है।

4. काली मिर्च

काली मिर्च में मौजूद पेपरीन, कमर के फैट को बर्न करता है।

5. कलौंजी

कलौंजी में ज़्यादा मात्रा में फाइबर होने के कारण व्यक्ति को लम्बे समय तक भूख नहीं लगती। साथ ही यह कमर की चर्बी को भी तेज़ी से घटाने में मदद करता है।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply