पिचके हुए गालों को सिर्फ १० दिनों में गोल मटोल बनाने के घरेलु उपाय

0

पिचके हुए गाल बेहद खराब लगते हैं। इस तरह के गाल किसी को भी पंसद नहीं होते हैं। गोलमटोल गालों से चेहरे की सुंदरता अलग से छलकती है। पिचके हुए गालों की वजह से इंसान काफी दुबला और बीमार दिखता है। पिचके गालों वाले लोगों को हर कोई बीमार व कमजोर समझता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको बता दें कि युवा उम्र में चेहरे को गोल मटोल रखना है तो ऐसे में आप आज की इन टिप्स की मदद ले सकते हैं। इन टिप्स में हम आपको एक्सरसाइज और घरेलू उपचारों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने गालों को मोटा और फुलर बना सकती हैं।

फेशियल योगा

  •  फेशियल योगा सिर्फ आपके गालों को गोल मटोल नहीं बनाता है, यह काॅलेजन प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है। जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स नहीं होते हैं। आइए आपको फेशियल योगा एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं, ताकि आप अपने गालों को मोटा और गोल मटोल बना सकें।
  •  आप अपने सूचकांक उंगली से अपने गालों की हड्डियांे की मालिश सर्कुलर मोशन में करें। अपने नाक के पास से गालों तक हर जगह मालिश करें, इसे बेहतर परिणाम के लिए दिन में कम से कम 4 बार करें।
  •  अपनी उंगलियों को जबड़े के पास रखकर भी मसाज करें।

facial-yoga

गोल मटोल गालों के लिए एक्सरसाइज

  •  कुर्सी में बैठकर आप सीधे बैठ जाएं। मुंह को ऐसे खोले, जैसे कि आप किसी से बात करने जा रही हैं। इसके बाद दोनों होठों को अंदर की तरफ खोल लें। ऐसे में आपको महसूस होगा कि आपके गाल खीच रहे हैं। इस मुद्रा में कम से कम 1 मिनट तक रहें और बेहतर परिणाम के लिए आप इस एक्सरसाइज को दिन में कम से कम 3 बार कर सकती हैं।
  •  एक लंबी सांस लें और अपनी सांस को अपने मुंह में ही रखें। इसके बाद 40 से 50 सेकैंड तक आप ऐसे ही मुंह में हवा भरकर रखें।
  • मुंह के उस मांसपेशी को खींचे, जो कि आपको हंसते समय खीचती हैं। उन मांसपेशियों को कम से कम कुछ समय तक हथेली से दबाएं। इस मुद्रा को कम से कम 5 सेकेंड तक बनाएं रखें। आप इस एक्सरसाइज के दिन में कम से कम 3 सेट मार सकती हैं।
  • अपने होठों को टाइट बंद कर लें। मुंह बंद कर ही हंसे और होंठों के बाहरी हिस्से को ही खीचने दें। इस मुद्रा में कम से कम 10 सेंकेड के लिए रहे। बेहतर परिणाम के लिए आप इस एक्सरसाइज को दिन में कम से कम 2 बार करके इसके 3 सेट मार सकते हैं।

Get-Chubby-Cheeks-exercise

गोल मटोल गालों के लिए मेथी के दाने

मेथी के दानों से आपकी त्वचा रिफ्रेश हो जाती है। इसमें एंटीआॅक्सीडेंट और विटमिन होते हैं, जो त्वचा को झुर्रियों और लटकती त्वचा से निजात दिलाता है। इसके लिए मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रख दें, अगले दिन सुबह उठकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें। जब यह सूख जाएं तो इससे अपने चेहरे को साफ कर लें।

सेब के पेस्ट से गालों को बनाएं गोल मटोल

सेब का एक टूकड़ा लें और उसे ग्रांइड कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने गालों में लगा लें और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे फिर पानी से साफ कर लें। आप इस पैक को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

गालों को फूलर बनाने के लिए ऐलोवेरा

ऐलोवेरा जैल लें और फिर उसे अपने गालों में लगा लें। इससे 20 से 30 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से गालों में लगा ऐलोवेरा को साफ कर लें। आप इस पेस्ट को एक दिन में कम से कम 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आप जल्द से जल्द फूलर गाल पा सकें।

गोल मटोल गालों के लिए शीबटर

शीबटर में फैटी एसिड होता है, जो कि आपकी त्वचा को टाइट करने में काफी मददगार होता है। इसके बाद इसे अपने गालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए इसे रख लें। इसके बाद रूई की मदद से सारा एक्सट्रा बटर को साफ कर लें।

गोल मटोल गालों के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन

गिलसरीन आपकी त्वचा को टाइट करता है और नमी प्रदान करता है। इसलिए 4 से 5 बूंदे लेकर 2 बूंदे गुलाब जल की मिला लें। इसके बाद इन दोनों को मिलाकर तैयार पेस्ट को गालों पर लगा लें। इसके बाद 1 घंटे तक गालों को छोड़ दें। इसके बाद एक्सट्रा गिलसरीन की बूंदों को त्वचा को साफ कर लें।

गोल मटोल गालों के लिए आॅलिव आॅयल

आॅलिव आॅयल की कुछ बूंदों को गालों पर लगा लें। इसके बाद 5 मिनट के लिए गालों पर मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए इसे गालों मंे लगा रहने दें। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबाकर चेहरे से अतिरिक्त आॅयल साफ कर लें। ऐसा रोजाना 2 बार करें, ऐसा करने से झुर्रियां दूर हो जाएगी।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply