सफेद बालों को काला करने का सबसे असरदार तरीका जो आपको डाई से 100% निजात दिलाएगा

0

आजकल की मॉडर्न लाइफस्टाइल के कारण आपकी सेहत ही नहीं बल्कि बॉडी में और भी कई तरह की प्रॉब्लम्स होने लगती हैं जैसे बालों का उम्र से पहले सफेद होना। लेकिन आजकल छोटे-छोटे बच्चों के, नई उम्र यानि की जवान लोगों के बाल भी सफेद होने लगे हैं।इसका कारण चाहें आपका खान-पान हो या आपकी लाइफस्टाइल पर ये एक बहुत ही बड़ी परेशानी है। अगर आप भी अपने बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं। तो घर बैठे-बैठे बिना डाई के सिर्फ कुछ घरेलू चीजों की हेल्प से आप अपने बैलों को काला कर सकते हैं। कुछ आंवलों को टुकड़ों कर लें और इन्हें नारियल के तेल में तब तक उबलने दें, जब तक कि इनका रंग काला नहीं पड़ जाता। फिर इस तेल को सिर पर मलेंइससे आपके बाल काले बनें रहेंगे।

सफेद बालों को काला करने के ये हैं 6 घरेलु उपाय 

 

देसी घी

हफ्ते में 2 बाद शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।

नारियल का तेल और आँवला

आंवले के छोटे छोटे टुकड़े कर इन्हे छाया में सुखाइये। अब इन्हे नारियल के तेल में तब तक उबालिये, जब तक के आंवले काले और कठोर ना हो जाए। यह तेल बालो की सफेदी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं। यह उपाय सबसे कारगर और आसान भी है।

नारियल का तेल और नींबू

अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिला लें और इसी तेल से सिर पर मालिश करें। आपके बाल काले भी होंगे और उनमें शाइन भी आ जाएगी।

शहद और अदरक

अदरक को कद्दू कस करके इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को हर रोज़ लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

अमरूद के पत्तों

अमरूद के कुछ पत्तों को अच्छी तरह पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आप इसके पेस्ट को रोज़ाना अपने स्कैल्प पर मालिश करें। इससे भी आपको फायदा होगा।

 

प्याज़ का रस

प्याज़ का रस बालों को काला करने के लिए रामबाण इलाज है। इसलिए अगर आप भी बालों के सफेद होने की परेशानी से परेशान हैं तो आज से ही प्याज़ का जूस अपने बालों पर लगाना शुरु करे।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply