पपीते के बीज के ये 10 फायदे जानकर आंखें फटी रह जाएंगी

0

पपीते के बीज के ये 10 फायदे: पपीते की तरह इसके बीजों के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इनका इस्तेमाल दाद संक्रमण, कैंसर और बच्चों में पेट के कीड़े जैसी विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए किया जा सकता है।

पपीते  के बीज भी उतने ही अनमोल और पोषण से भरपूर हैं, जितना पपीता। आइए जानते हैं, पपीते के बीजों के खास गुण – 

पपीते के बीज के फायदे और नुकसान – Papite ke beej ke fayde aur nuksan in hindi

1. लीवर

लीवर की समस्याओं से निजात दिलाकर पपीते के बीज उसे मजबूत बनाने का काम भी करते हैं। यह  लीवर के लिए बेहतर दवा साबित होते हैं।

2. किडनी

पपीते के बीज किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। किडनी स्टोन और किडनी के ठीक तरीके से क्रियान्वयन में पपीते के बीज कारगर हैं।

3. एंटी बैक्टीरियल

पपीते के बीज, एंटी बैक्टीरियल होते हैं, जो बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा करते हैं।

4. कैंसर से बचाव

पपीते के बीज में पाए जाने तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आपकी रक्षा करते हैं। कैंसर से बचने के लिए पपीते के सुखाए गए बीजों को पीसकर प्रयोग किया जा सकता है ।

5. पाचन तंत्र

पाचन तंत्र की मजबूती के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पाचन ठीक से होता है, और पाचन संबंधी सारी समस्याएं खत्म हो जाती है।

6. इंफेक्शन या एलर्जी

इंफेक्शन होने या शरीर के किसी भाग में जलन, सूजन या दर्द होने पर पपीते के बीज राहत देने का कार्य करते हैं।

7. बुखार

बुखार आने पर पपीते के बीज का सेवन काफी फायदेमंद होता है।  इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व बार- बार फैलने वाले जीवाणुओं से रक्षा करते हैं, और आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

8. दाद खत्म करते हैं

>पपीते के बीजों का पेस्ट बनाकर पांच दिन तक लगाने से दाद से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल इसमें एंटी फंगल गुण यौगिक होते हैं।

9. गंभीर पेट दर्द में दे आराम

एक अध्ययन के अनुसार, गंभीर पेट दर्द और दस्त जैसी समस्या से निपटने के लिए पपीते के बीजों का रस (दिन में 0.1एमएल) पीना फायदेमंद होता है।

10. इम्युनिटी मजबूत करते हैं

पपीते के बीजों को इम्युनिटी को मज़बूत करने के लिए जाना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, इनसे शरीर के कामकाज में सुधार के लिए आवश्यक पोषण मिलते हैं।

पपीते के बीज के नुकसान (सावधानी) – Papita ke beej ke nuksan

हालांकि गर्भवती महिलाओं को पपीते के बीज खाने से परहेज करना चाहिए। इससे गर्भपात होने का खतरा रहता है। इसके अलावा बहुत छोटे बच्चों को भी इसे खाने से परहेज करना चाहिए। पपीते के बीजों का सेवन करने के दौरान इस बात का ख्याल हमेशा रखना चाहिए कि इसकी मात्रा संतुलित हो।

पपीते के बीज सेवन की विधि – Papita ke beej khane ki vidhi

पपीते के बीज आप कभी भी किसी भी समय खा सकते हैं। या पपीता खाते समय पपीते के साथ भी खा सकते हैं. इसको एक से तीन चम्मच तक खाया जा सकता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply