जीभ से अपने तालु को छूते हुए 60 सेकेंड तक साँस लें और देखें जबरदस्त नतीजा।

0

आप अपने स्‍वास्‍थ के लिए हमेशा कई उपाय करते है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहें जिसे आपको बहुत लाभ मिलेगा। यहां हमारे पास बस एक साधारण-सा तरीका है जो कि आपके स्वास्थय के लिए लाभदायक है। आपको बस अपनी जीभ से अपने तालु को छूना है और फिर साँस लेनी है। जिन लोगो को रात में नींद नहीं आती यह उपाय करने से उनको अच्छी नींद आ जाएगी।

ऐसे साँस लेते हुए आपको थोड़ा अजीब लगेगा पर विश्वास करें इस व्यायाम से बहुत लाभ मिलेगा। इसका शक्तिशाली प्रभाव सीधा आपके स्वास्थय पर पड़ेगा।

  • अगर आपको रात में सोने में परेशानी होती है तो यह तरीका आपके लिए लाभदायक रहेगा।
  • आपको साँस लेने के व्यायाम के लिए किसी भी प्रकार के यंत्र या दवाइयों की ज़रूरत नहीं है।
  • बस आपको अपनी जीभ और अच्छे से साँस लेनें की योग्यता चाहिए।
  • यह अदभुत तरीका Dr. Andrew Weil के द्वारा खोजा गया है।
  • यह आसान-सा तरीका आपके तांत्रिक तंत्र को प्राकृतिक तरीके से ठीक करने में मदद करता है।
  • यह शरीर के तनाव से छुटकारा पाने और आराम करने के लिए मदद करता है।
  • अपनी जीभ की नोक से अपने तालु को छुए और ऐसे ही साँस लें।
  • फिर अच्छी तरह से अपने फेफड़ों की साँस को बाहर निकालें।
  • इस अदभुत तरीके को 4-7-8 साँस लेने के तरीके के नाम से जाना जाता है।

अपनी नाक से साँस लें फिर चार तक गिने फिर अपनी साँस रोक लें सात तक गिने। एक लंबी साँस ले और अपना मुह साँस से फुला लें फिर आठ की गनती तक मुह से सीटी की आवाज़ निकालें। इस प्रक्रिया को चार बार दोहराएं।

चिकित्सक Weil बतातें हैं कि इस प्रक्रिया को रोज़ाना दो तीन महीनों तक लगातार किया जाए तो शरीरिक किर्या विज्ञानं कि मदद से आपको  बहुत से महत्वपूर्ण बदलाव देखनें को मिलेंगे। यह आपके पाचनतंत्र को ठीक करता है ह्रदय की धड़कनों को कम करता है और आपके रक्तचाप को धीमा करता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply