प्याज है हाई ब्लड प्रेशर का चमत्कारी इलाज

0

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की दवा खा-खा कर परेशान हो गए है तो एक बार ये घरेलू नुस्खा जरूर आजमाए ये बिलकुल आसान है।

सामग्री

१. प्याज
२. शहद

विधि

प्याज का रस एक चम्मच और शुद्ध शहद एक चम्मच बराबर मात्रा में मिलाकर नित्य १० ग्राम (दो चम्मच ) की मात्रा में एक बार लेना रक्तचाप में बहुत प्रभावशाली है।

विशेष

प्याज का रस खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके दिल के दौरे को रोकता है। प्याज नर्वस सिस्टम के लिए टॉनिक,खून साफ़ करने वाला, पाचन में सहायक और ह्रदय की क्रिया को सुधारने वाला तथा अनिद्रा को रोकने वाला है। शहद शरीर पर शामक प्रभाव डालकर रक्तवाहिनियों की उत्तेजना घटाकर और उनको सिकोड़कर उच्च रक्तचाप घटा देता है। शहद के प्रयोग से ह्रदय सबल व् सशक्त बनता है ये प्रयोग कम से कम ५-७ दिन तक कर के देखें लाभ होने पर आवश्यकता अनुसार कुछ दिन और ले।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply