नहाने के दौरान न करें ये 8 काम , नहीं तो होगा नुकसान

0

नहाने के दौरान हम अक्सर कई गलतियां करते हैं जो हमारी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं। ज्यादा देर तक शॉवर लेने से स्किन का मॉइस्चर कम होने लगता है और स्किन ड्राई हो जाती है। जल्दी झुर्रियां पड़ने की संभावना हो सकती है। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं:-

बहुत गर्म या ठंडे पानी से नहाना

इसके कारण बालों और स्किन के टिश्यूज को नुकसान पहुंच सकता है। ये डैमेज हो सकते हैं। स्किन जल सकती है या सुन्न पड़ सकती है।

बहुत ज्यादा स्क्रब करना

ज्यादा गोरा दिखने के लिए ज्यादा स्क्रब करना ठीक नहीं है। इससे स्किन की ऊपरी परत छिल सकती है और इंफेक्शन का भी डर बना रहता है।

बॉडी स्क्रबर को बाथरूम में छोड़ना

नहाने के दौरान घिसने वाले स्क्रबर को बाथरूम में ही छोड़ देने से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

नहाने से पहले शेविंग या वैक्सिंग करना

इससे स्किन के पोर्स ज्यादा खुल जाते हैं और स्किन ड्राई हो जाती है। नहाने के बाद शेविंग करनी चाहिए।

टॉवल से ज्यादा रगड़ कर पोंछना

इससे स्किन और बालों को नुकसान पहुंचता है। स्किन ड्राई और बाल झड़ सकते हैं।

डियो या ऐंटि बैक्टीरियल सोप का प्रयोग

ज्यादा इस्तेमाल से स्किन रफ और ड्राई हो जाती है। खुजली हो सकती है। स्किन के अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो सकते हैं।

कंडिशनर यूज न करना

शैम्पू के बाद कंडिशनर नहीं लगाने से बाल ड्राई और बेजान हो सकते हैं।

पूरी बॉडी में साबुन लगाना

इससे स्किन ड्राई हो जाती है। जहां ज्यादा पसीना आता है वहां लगाना ही काफी है। बाकी बॉडी में हफ्ते में 2-3 बार भी लगा सकते हैं।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply