बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा ये पेस्ट, बस हफ्ते मेें एक बार लगाए

0

हिना या मेहँदी बालों के लिए सर्वश्रेठ सौंदर्य प्रसाधन है। सदियों से भारत के लोग इस ताकतवर औषधी का उपयोग करते आए हैं और इसका तोहफा दुनिया में भी बांटा है। हालाँकि पहले मेहँदी का उपयोग बाल-संबंधी रोगों के उपचार के लिए किया जाता था वहीं आधुनिक महिलाऐं इसे बालों के रंग, चमक तथा लंबाई बढ़ाने में करती हैं।

यकीनन मेहँदी बालों की प्राकृतिक डाई के लिए सर्वश्रेष्ठ है पर इसके और कई फायदे हैं।

सामग्री :

  1. 250 मिली तिल्ली का तेल
  2. 5 कटोरी मेहँदी
  3. 3 चम्मच नींबू का रस
  4. 2 चम्मच दही

Note : अगर आपके बाल छोटे है तो आप उसके हिसाब से दी गयी सामग्री की मात्रा की 1/2 या 1/4 भाग उपयोग में ले।

पेस्ट बनाने की विधि-

मेहँदी बालो का विकास बढ़ाये

मेहँदी के प्राकृतिक गुण बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं। हफ्ते में एक बार इसे घोल कर बालों में लगाएं तथा सूखने पर धो लें। मेहँदी के पाउडर से आप एक खास तेल भी बना सकते हैं जो बालों का विकास बढ़ाए। इसके लिए यह विधि अपनाएं: 250 मिली तिल्ली का तेल तब तक उबालें जब तक इसमें धुआँ न उठने लगे। इसमें 5 कटोरी मेहँदी डालें और 5 मिनट तक उबलने दें। इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

मेहँदी बालों को कंडीशन करे

मेहँदी बालों को गहराई तक कंडीशन कर उन्हें मुलायम तथा स्वस्थ बनाती है। मेहँदी के इस फायदे को पाने के लिए इस विधि का पालन करें: सादा चाय का काढ़ा बनाएं तथा इसे ठंडा होने दें। इसमें पर्याप्त मेहँदी मिलाकर घोल बना लें। इसमें 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 30 मिनट बाद में 2 चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद शैम्पू से धो लें।

मेहँदी बालों का झड़ना कम करे

मेहँदी और सरसों के तेल का मिश्रण बालों के झड़ने की समस्या का अद्भुत समाधान है। 250 मिली सरसों का तेल उबालें। इसमें कुछ मेहँदी की पत्तियां या पाउडर डालकर उबलने दें। इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार उपयोग करें। पूरा तेल एक ही महीने में खत्म करें।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply