मीन राशिफल 2017

0

मीन राशि राशिफल 2017

मीन राशि में पैदा होने वालों का स्वामी नेप्च्यून (वरुण) ग्रह है. अक्सर अपने संवेदनशील और सुस्पष्ट स्वाभाव की वजह से ये उत्तीर्ण आते हैं. 2017 राशिफल आग्रह करता है की मीन राशि वाले अपने क्षमताओं का लाभ उठायें और अपने संबंधों और कैरियर को उत्त्कृष्ट बनायें. पिछले वर्ष के राशिफल अनुसार आप शांति पथ पे चल रहे थे. मगर इस वर्ष ना केवल एक महत्वपूर्ण मोड़ बल्कि ऐसे कई चक्करों का सामना करना पड़ेगा. ख़ासतौर से गर्मियों में. साल के अंत में स्थिति शांतिपूर्ण हो जाएगी. और फिर मीन राशि वाले सद्धभाव और सुख-सुविधा का आनंद उठा सकेंगे.

नौकरी और व्यवसाय

मीन के 2017 के राशिफल के अनुसार यह साल आपके लिए कड़ी मेहनत करने का है। अगर किसी नई नौकरी की तलाश में हैं तो अपनी पुरानी नौकरी को एकदम से तिलांजलि न दें। पहले कहीं नई नौकरी की व्यवस्था करके रखें। नौकरीपेशा लोगों को वर्ष के दूसरे भाग में प्रमोशन मिलने की संभावना है। अपने सह-कर्मियों के साथ उचित तालमेल बना कर चलना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा। कार्य स्थल में व्यर्थ वाद-विवाद से बचें। अपने उच्च अधिकारियों की तरफ से आपको मान-सम्मान, पुरस्कार या शाबाशी मिल सकती है। व्यापारी बंधु अपनी कर्तव्य-निष्ठा व परिश्रम के कारण अपनी आमदनी बढ़ाने में सफल रहेंगे। व्यापार की दृष्टि से यह समय उत्तम है। लंबे समय से रुके हुए आपके कार्य अब तेज़ गति पकड़ेंगे। आप नए कार्यों में हाथ डालने के लिए आतुर रहेंगे। लेकिन जल्दबाज़ी करने से बचें व सोच-समझकर धन निवेश करें। शेयर बाजार से जुड़े लोग किसी दीर्घकालीन निवेश के बारे में सोच सकते हैं। सट्टे व लॉटरी से दूर रहने में ही भलाई है।

शिक्षा

शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए यह समय काफी अच्छा है। इस वर्ष पढ़ाई में आपकी एकाग्रता बढ़ेगी। सरकारी परीक्षाओं में सफलता के पूर्ण योग हैं। अगर प्रतियोगी परीक्षाओं का परिणाम हाल-फिलहाल आता है तो आपके लिए अपेक्षा से बेहतर हो सकता है। अपने शिक्षकों से आपको पूर्ण सहयोग मिलेगा। शिक्षा में मनपसंद क्षेत्र का चुनाव करने के लिए साल के मध्य से समय विशेष अनुकूल रहेगा। जो विद्यार्थी पढ़ाई हेतु विदेश जाना चाहते हैं, उनको अपने प्रयास तेज़ कर देने चाहिए। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के लिए यह समय कड़ा परिश्रम करने का है।

पारिवारिक जीवन

वैदिक ज्योतिष की मानें तो इस वर्ष आपको पारिवारिक जीवन में सामंजस्य बैठाने की आवश्यकता है। व्यर्थ की बहस से बचें व हर एक की भावनाओं का सम्मान करना सीखें। घर में कोई धार्मिक एवं मांगलिक कार्यक्रम होने से मन प्रसन्न रहेगा। आप कोई नया वाहन या ज़मीन-जायदाद ख़रीद सकते हैं। अपने पार्टनर को कोई कीमती उपहार देकर आप वैवाहिक जीवन में खुशियों की मिठास घोल सकते हैं। माता-पिता का स्वास्थ्य आश्चर्यजनक रूप से सुधरेगा। जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने का योग भी बन रहा है। धार्मिक स्थलों के दर्शन हेतु यात्रा करने की संभावना है। संतान की प्रगति होने से आप प्रफुल्लित महसूस करेंगे।

प्रेम संबंध

प्यार का इज़हार करने वालों के लिए समय काफी अच्छा है। आपके मन में प्रेम की बसंत खिलेंगी। किसी को प्रोपोज़ करने की सोच रहें हैं तो देरी न करें। आपको सकारात्मक जवाब मिलने की संभावना है। आपके मन में किसी विशेष व्यक्ति के प्रति लगाव उमड़ सकता है। पुराने प्रेमी अपने संबंधों में कुछ असहजता महसूस कर सकते हैं। धैर्य न खोएं व अपने व्यवहार में रूखापन और कटुता न आने दें। रिश्तों में अपनी तर्क क्षमता का अधिक इस्तेमाल न करें। अपने बोलचाल पर विशेष ध्यान दें व अपने पार्टनर के साथ कड़क भाषा प्रयोग न करें।

स्वास्थ्य

आपको स्वास्थ्य के मामलें में थोड़ी सतर्कता बरतनी ज़रूरी है। कहीं घूमने-फिरने का प्रोग्राम बनाकर आप मानसिक अशांति को छू-मंतर कर सकते है। 2017 में मीन राशि के फलादेश की मानें तो परिवार के लोगों के साथ कुछ पल शांति के अवश्य बिताएँ। जो लोग मधुमेह और मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें अपना ख्याल रखने की जरुरत है। इस समय ये रोग आपको अधिक प्रभावित कर सकते हैं अपने आप पर आवश्यकता अधिक बोझ न डालें और व्यर्थ की बातों से स्वयं को दूर रखें। देव पूजा, मंत्र आराधना और योगाभ्यास से आप मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टि से यह वर्ष आपके लिए सामान्य रहेगा। 2017 में मीन राशि के भविष्यफल के मुताबिक़ साल के मध्य से आर्थिक लाभ होने की संभावना दिख रही है जिससे आपकी धन संबंधी चिंताओं का सहज निवारण हो जायेगा। व्यापारी बंधुओं को किसी मित्र या पारिवारिक व्यक्ति से आर्थिक मदद मिल सकती है। आप सावधानी के साथ पैसा लगाकर धन लाभ बढ़ा सकते हैं। जोख़िम भरे कार्यों में धन निवेश करने व किसी को पैसे उधार देने से बचें। दीर्घकालीन निवेश के लिए उत्तम समय चल रहा है। साल का अंतिम चरण आपके लिए ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगा। निवेश या बचत करने की योजनाओं को आप साकार रूप दे सकेंगे।

उपाय

  1. विष्णु सहस्त्रनाम पढ़ना फायदेमंद रहेगा।
  2. गुरुवार को गरीब बच्चों में कोई पीली मिठाई बांटे।
  3. सूर्य को प्रातः नियमित जल दें।
  4. मस्तिष्क पर पीले चंदन का रोजाना तिलक करें।
  5. नहाने वाले पानी में हल्दी डालकर स्नान करें।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply