मंगलवार के दिन करे 1 पान का ये उपाय, घर की हर मुसीबत खत्म

0

मंगलवार के दिन रामभक्त हनुमान जी को पान चढ़ाने का रिवाज है. इस पान के साथ विशेष प्रार्थना भी की जाती है.मान्यता यह है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष पान अर्पित करने से जीवन की हर समस्या का नाश होता है.

क्या होंगे लाभ

1. हनुमान जी को अष्ट सिद्धि प्राप्त है. यानी कि हनुमान को लक्ष्मी के आठों रूपों का आर्श‍िवाद है. ऐसे में अगर आप हनुमान जी को पान चढ़ाते हैं तो आप पर लक्ष्मी की कृपा होगी.

2. राम भक्त हनुमान अगर खुश होंगे तो राम भी प्रसन्न होंगे. शास्त्राें के अनुसार भगवान राम विष्णु के ही अवतार हैं. ऐसे में आपको भगवान विष्णु का भी आर्श‍िवाद मिलेगा.

3. शनि ने श्री हनुमान जी को वचन दिया था कि अगर कोई व्यक्त‍ि हनुमान जी की पूजा करता है तो उस पर शनि की टेढ़ी दष्टी नहीं होगी. अगर आप पर शनि की साढ़े साती चल रही है या शनि कमजोर है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें पान चढ़ाएं.

4. अगर मंगल कमजोर है तो मंगलवार के दिन पान चढ़ाने से आपका मंगल ठीक हो सकता है.

कैसे बनवाएं हनुमानजी के लिए विशेष पान

इस पान में केवल कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बुरा और सुमन कतरी डलवाएं. यह पान एकदम ताजा, मीठा और रसभरा होना चाहिए. ध्यान रहे कि पान में चूना, तंबाकू एवं सुपारी नहीं डलती है.

कैसे करें हनुमानजी को पान अर्पण

विधि-विधान से पूजन करने के बाद अरज करें ‘हे हनुमानजी, यह मीठा पान अर्पण है. मेरे जीवन में मिठास भर दीजिए. हनुमानजी को यदि यह बोलकर अर्पण किया जाए तो बजरंगबली की कृपा से बहुत जल्दी हर समस्या दूर होगी.

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply