मच्छर भगाने का घरेलु उपाय सिर्फ 3 रुपए में, इस चीज को लगाने के बाद दोबारा आ नहीं सकता मच्छर

0

इन दिनो गर्मियां अभी शुरू हुई नहीं की घरों में मच्छरों का आतंक शुरू हो गया है। मच्छरों के काटने से भयंकर बीमारियां हो सकती है इसलिए लोग इनसे बचने के तमाम उपाय करते है। पर क्या कभी आपने गौर किया है घर में मच्छर भगाने के तमाम उपाय करने के बावजूद ये काम नहीं होते।

मच्छर भगाने के कोइल और रिफिल भी इनपर अब बेअसर लगते है। बहुत से लोग घर में कोइल जलाने के बजाये रिफिल का इस्तेमाल करते है जो कहीं ज्यादा सुरक्षित है और इसमें कोई धुएं की समस्या भी नहीं है। लेकिन रिफिल काफी महंगी पड़ती है और जल्दी भी खत्म होती है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे है जिससे आप घर में ही सिर्फ 3 रूपए खर्च करके नयी रिफिल बना सकते है। साथ ही इस घरेलु नुश्खे से बनी हुई मच्छरों पर ज्यादा असरदार भी होगी। आप मच्छर मारने के लिए मॉस्क्यूटो किलर की मशीन लेकर आते है और जब उसकी रिफिल खत्म हो जाती है, तो बजार से नई भरी हुई रिफील खरीदतें होंगे। जो आपको लगभग 50 रुपय की पड़ती होगी और यह शरीर के लिए हानिकारक भी होती है। तो आइए आपको बतातें हैं कि ये रिफील कैसे बनानी है…

इस घरेलु उपाय से मच्छर मुक्त बनाएं अपना घर

  • सबसे पहले एक खाली ‘रिफील ‘ लें और उसका ढक्कन खोल लें। उसके बाद एक ‘ज्योत कपूर‘ (जो पूजा में उपयोग में लेते है) लें और उसको किसी चीज की मदद से पीस लें। फिर उसके बाद ‘तारपीन का तेल’ लें। ये आपको किसी भी हार्डवेयर की दुकान में असानी से मिल जाएगा। अब पीसी हुई कपूर को खाली रिफील में डाल दें और उसके बाद इसमें ‘तारपीन का तेल’ भी डाल दें और रिफील का ढक्कन बंद कर उसको अच्छें से हिलाकर मिला लें।
  • तो इस तरह अब आपकी नई रिफील बनकर तैयार हो गई है। आपकी ये घरेलु नुस्खे से तैयार रिफिल बाजार की रिफिल से ज्यादा चलेगी और न ही ये आपकी सेहत को कोई नुक्सान पहुंचाएगी। साथ ही इसमें मौजूद कपूर घर में मच्छरों के साथ साथ अन्य कीटाणुओं को भी खत्म कर देगा। घर में साफ़ हवा रहेगी तो आधी बीमारियां अपने आप दूर हो जाएँगी।
  • अब आपकी मच्छरों से परेशानी खत्म होने वाली हैं क्योंकि आज हम आपके लिए लाये हैं ऐसा एक घरेलू उपाय जो भगा देगा मच्छरों को आपसे दूर। लहसुन की तीखी गंध मच्छर को घर में प्रवेश करने से रोकती हैं। आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरे को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर चिरकायें यह करने से मच्छर भाग जाते हैं।
घर से काॅकरोच, मच्छर, मक्खियां और कीड़े-मकोड़े पूरी तरह से खत्म करने का अन्य कुदरती उपाय
  • काॅकरोच (तिलचट्टे) और अन्य कीड़े मकोड़े हर घर की समस्या है, और जब इसके साथ मच्छरों की समस्या भी शामिल हो जाये तो व्यक्ति की जिंदगी परेशान हो जाती है। इन चीजों को भगाने के लिए बाजार में कई तरह की चीजे बेची जाती है लेकिन परेशानी यह है कि पहले तो ये ज्यादा कारगर नहीं होती हैं और दूसरा यह कि इनमें पाये जाने वाले कैमिकल फायदे की बजाये उल्टा नुकसान कर देती हैं। तो फिर करे तो क्या करे?
  • क्यो ना इस समस्या के हल के लिए कुदतरी चीजों से ही मदद ली जाये, जो काम भी करती हैं और उनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं। विशेषज्ञों ने एक ऐसी ही अद्भुत तरीके के बारे में बताया है, जो हम सब के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।

इसकी तैयारी के लिए यह तीन चीजों की जरूरत होगी

  1. आधा कप खाद्य तेल
  2. आधा कप शैम्पू
  3. आधा कप सिरका

बनाने की विधि और उपयोग का तरिका

इन सभी चीजों को स्प्रे करने वाले बोतल में डालकर खूब मिलाये ताकि ये अच्छी तरह मिक्स हो जाये। अब यह स्प्रे सभी ऐसी जगहो पर करें जहां काॅकरोच, मक्खियां, मच्छर आदि पाये जाते हैं। केवल कमरों के कोनों, तंग स्थानों, खिड़कियों के फ्रेम, दरवाजे, बिस्तर के नीचे, और बागीचे आदि में जरूर यह स्प्रे करें। ये एक प्राकृतिक मिश्रण है जिसका कोई साइड इफैक्ट नहीं, और यह हर तरह के कीड़े मकौड़ो, काॅकरोच और मच्छरों के खिलाफ बहुत कारगार है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply