कुंभ राशिफल 2017

0

कुंभ राशि राशिफल 2017

कुंभ राशि का स्वामी यूरेनस ग्रह (अरुण ग्रह) है. इस राशि में पैदा होने वाले अक्सर संवेदनशील और बौद्धिक रूप से स्थापित होते हैं. राशिफल और नक्षत्र के अनुसार ये साल कुंभ राही के लिए बिलकुल अच्छा नही है. विशेष रूप से साल के अंत मे. हालांकि, कैरियर में सफलता की पूरी उम्मीद है. संबंधों में स्थिरता और निष्क्रियता है. जिसका इस्तीमाल साल की शुरुआत में आप भविष्य के प्लांनिंग में कर सकते हैं.

नौकरी और व्यवसाय

नौकरीपेशा लोगों के लिए समय अनुकूल है। आपका जलवा बरक़रार रहेगा। अपने बॉस के साथ आपके संबंध और मधुर बनेंगे। यदि प्रमोशन पाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस वर्ष पदोन्नति हो जायेगी। कार्यस्थल में आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। नौकरी या व्यवसाय से जुड़े किसी कार्य को पूरा करने के लिए यात्राएँ करने के भी योग बन रहे हैं। कुम्भ राशिफल 2017 के अनुसार अपनी क़ाबिलियत का प्रदर्शन कर आप अपने उच्च अधिकारियों को प्रभावित कर सकते हैं जिससे आपको कोई अतिरिक्त ज़िम्मेदारी सौंपी जा सकती है। आपका उत्तम कार्य प्रदर्शन ही आपके वेतन में बढ़ोतरी का कारण बनेगा। जो लोग विदेश में जाकर नौकरी करने के लिए प्रयासरत हैं, उनको इस वर्ष सफलता मिल सकती है। बेरोज़गार लोगों को अच्छी नौकरी मिलने की संभावनाएँ हैं। व्यापारी वर्ग भी धन संग्रह करने में सफल रहेंगे। नौकरी को लेकर जो लोग विदेश जाने का प्रयत्न कर कर रहे हैं। उनको इस वर्ष सफलता मिलने की संभावना है। व्यवसाय में पार्टनरशिप करके आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। साल के दूसरे भाग में आपको व्यापार से जुड़ीं कुछ समस्याओं के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

शिक्षा

छात्रों के लिए यह समय मिला-जुला रहने वाला है। आने वाले समय में कोई बड़ी सफलता प्राप्त करने के योग बने हुए हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को मनचाहे परिणाम मिलने की संभावना है। आपकी एकाग्रता में बढ़ौतरी होगी। आप विषयों को बारम्बार पढ़ेंगे, जिसके कारण आपका अभ्यास पहले से बहुत अच्छा होगा एवं नतीजों में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। जो छात्र विदेश में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उनको नए अवसर मिलने की संभावना है। 2017 के कुंभ भविष्यफल के अनुसार प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वालों के लिए समय अनुकूल है, कुल मिलाकर इस अवधि के दौरान आप शिक्षा संबंधी सभी कार्यों में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

इस अवधि में आप मौज-मस्ती व शौक पूर्ति के लिए धन ख़र्च करेंगे। आपका पारिवारिक जीवन आनंदमय बना रहेगा। आप एक नई ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे।किसी ख़ूबसूरत स्थल की सैर करके आप अपने को तरोताज़ा कर सकते हैं। घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रह सकता है। कुंभ राशि का 2017 का फलकथनसंकेत कर रहा है कि कोई धार्मिक स्थल से जुड़ी यात्रा आपके लिए आनंददायक रहेगी। परिवार के साथ इन यात्राओं पर जाकर आपको आत्मिक शांति का अनुभव होगा। कुछ पुराने विवादों से जुड़े मामलों में आपको राहत मिल सकती है। परिवार में सौहार्द बना रहेगा व पैतृक संपत्ति से जुड़े मामलों का कोई निष्कर्ष निकलेगा। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले घर के बड़े-बुज़ुर्गों की सलाह आपके लिए रामबाण का कार्य कर सकती है।

प्रेम संबंध

प्रेम संबंधों के लिए वर्ष अनुकूल है। नए प्रेमी जोड़ों के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा। अपने प्रेमी की तरफ आपका झुकाव अधिक रहेगा। रोमांस करने के भी आपको भरपूर मौक़े प्राप्त होंगे। कार्यस्थल पर आपको कोई साथी भा सकता है। उसका साथ आपको सुकून प्रदान करने वाला होगा। एक से अधिक लोगों की तरफ आप आकर्षित हो सकते हैं। आपको ऐसे किसी भी काम से बचना श्रेय-कर रहेगा जिससे मानहानि होने की संभावना बनती हो। कुछ नए लोग आपसे मित्रता करने के लिए उत्सुक रहेंगे। आपके विवाह की बात भी चल सकती है व साल के अंत तक आप अपने प्रेमी को जीवनसाथी के रूप में पा सकते हैं।

स्वास्थ्य

इस वर्ष स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। शारीरिक रूप से आप ऊर्जावान रहेंगे। कुंभ राशि फल 2017 के मुताबिक़ मगर दमें की बीमारी से पीड़ित लोगों को सावधान रहने की जरुरत है। समय-समय पर अपना मेडिकल चेक-अप करवाते रहें व स्थिति को पहले से ही अपने कंट्रोल में रखें। सर्दी-खाँसी जैसी समस्याओं के प्रति लापरवाही न बरतें। अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम करें। योग व प्राणायाम का सहारा लेकर भी स्वस्थ रहा जा सकता है। यात्राओं से होने वाली थकावट से निजात पाने के लिए पूर्ण विश्राम करें। बुज़ुर्ग लोग समय से दवाई लेना न भूलें और सुबह नियमित रूप से सैर करें।

आर्थिक स्थिति

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक़ आपकी आर्थिक स्थिति इस वर्ष सामान्य रहने वाली है। फ़िज़ूलखर्ची पर लग़ाम लगाएँ । जहाँ जरुरत हो, वहीं ख़र्च करें और यथासंभव बचत करने का प्रयास करें। आर्थिक मामलों को लेकर की गई आपकी यात्राएँ सफ़ल रहेंगी। अगर कहीं आपका पैसा फंसा हुआ है तो उसके वापिस मिलने की पूरी उम्मीद है। कोई भी जोखिम भरा निवेश करने से पहले सोच विचार कर लें। आपका आत्मविश्वास धन कमाने में सहायक रहेगा। यदि पैसों को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो वह दूर होगा। साल के मध्य से आपके बिगड़े हुए कार्यों में सुधार होगा। धन कमाने के भी काफी अच्छे अवसर मिलने की संभावनाएं रहेंगी। आर्थिक स्थिति में मज़बूती आएगी व अनेक स्रोंतो से धन प्राप्त हो सकता है। इस अवधि के दौरान आप कड़ा परिश्रम करके धन कमानें में सफ़ल रहेंगें।

उपाय

  1. शनिदेव की नियमित पूजा करें।
  2. साधु, सन्यासियों व गरीब बच्चों को भोजन कराएँ।
  3. रविवार को भैरवजी के दर्शन करना लाभदायक रहेगा।
  4. काली उड़द, काले चने व काली मिर्च का खाने में अधिक प्रयोग करें।
  5. गरीब व मजदूर वर्ग का सम्मान करें अगर हो सके तो यथासंभव उनकी सहायता करें।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply