कर्क राशिफल 2017

0

कर्क राशि राशिफल 2017

पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह के नियम के तहत- चंद्रमा कर्क राशि का शासक है. और वो अक्सर संवेदनशील, भावनात्मक और समानभूति रखने वाला होता है. नक्षत्र के अनुसार 2017 का राशिफल कर्क राशि वालों के लिए अनुकूल नही है. विशेष रूप से साल के अंत में. हालांकि, रिश्तों में सकारात्मक ऊर्जा की उमीद की जा सकती है. केरियर संबंधित कोई भी परिवर्तन ना सोचें. बल्कि निष्क्रिय रहें. इस साल की प्रगति, आपके व्यक्तित्व से संबंधित, ज़रूर होगी. आख़िरकार हर कोई परिपक्व होता है.

नौकरी और व्यवसाय

साल की शुरुआत में आप धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। आपको ऐसा लग सकता है, कि अपने प्रयासों का समुचित फल नही मिल रहा है। अप्रैल के अंत तक नौकरी या व्यवसाय में समस्याएँ रह सकती हैं। परंतु वास्तव में यह आपके धैर्य की परीक्षा का समय है। कार्यस्थल के माहौल को गंभीरता से लें। उच्चाधिकारियों से तालमेल बनाकर चलें। किसी भी प्रकार के विवाद से बचें व संयम से काम लें। नौकरी परिवर्तन करने के विचार को फिलहाल स्थगित कर दें। यदि आपकी इच्छा के विपरीत आपका ट्रांसफर होता है तो आपको जाना पड़ सकता है। साल के मध्य से नौकरी की तलाश में लगे युवाओं को सफलता अवश्य मिलेगी। साथ ही जो लोग नौकरी बदलना चाहते हैं उनके लिए भी नए अवसर आएँगे। कारोबारियों के लिए समय अनुकूल रहेगा। कर्क के 2017 के भविष्यफल के मुताबिक़ धंधे में वृद्धि होगी और आप आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगे। नए कार्यों में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। लम्बे समय से रुके हुए कार्य संपन्न होंगे व आप राहत की साँस लेंगे। आपका विकास देखकर दूसरे लोगों को आपसे ईर्ष्या हो सकती है। आपके विरोधियों की संख्या भी तेजी से बढ़ेगी। लेकिन शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। इस समय क़रीबी मित्रों और व्यापारिक सहयोगियों पर आँख मूंदकर विश्वास न करें। अगर आप सावधानी के साथ अपना पैसा लगाएँ, तो इस साल धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं। जोखिम भरे कार्यों में धन का निवेश करने से बचें वरना आर्थिक हानि हो सकती है। लेन-देन के मामले में आपका सावधानी रखना उचित रहेगा।

शिक्षा

विद्यार्थी वर्ग को फिलहाल पढ़ाई सहज महसूस होगी और परीक्षा का डर भी नहीं सतायेगा। इस अवधि में प्रतियोगी छात्रों की पढ़ाई में एकाग्रता बरक़रार रहेगी। स्मरण शक्ति अच्छी होने से आप कठिन विषयों को बड़ी आसानी से समझने में सफल होंगे। पढ़ने लिखने में रूचि बढ़ेगी एवं आप अभ्यास के लिए अधिक समय निकाल पाएंगे। उच्च शिक्षा तथा रिसर्च से जुड़े छात्रों को अपनी मेहनत के अनुपात में ज्यादा बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। कर्क राशिफल 2017 के अनुसार साहित्य और तकनीकी क्षेत्र में पढ़ने वाले जातकों के लिए समय खूब अनुकूल रहेगा। जो छात्र उच्च शिक्षा, इंजीनियरिंग या मेडिकल क्षेत्र से जुड़े है, उन्हें मेहनत कर पूर्ण तैयारी रखनी पड़ेगी। सरकारी परीक्षाओं में सफलता का पूर्ण योग है। यदि प्रतियोगी परीक्षाओं का परिणाम अभी आता है तो अपेक्षा से बेहतर हो सकता है। जो छात्र पिछली परीक्षाओं में असफल रह गए थे उन्हें इस समय अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना चाहिए। दीनता प्रदर्शित करने से कोई लाभ नही होगा। मनोबल की वृद्धि तथा दूरदर्शिता आपके कैरियर के मार्ग में आने वाली बाधाओं को दूर कर आपकी सफलता की संभावनाएँ बढ़ायेंगी।

पारिवारिक जीवन

कर्क राशि के जातकों को इस समय परिजनों, परिचितों एवं मित्रों से हर कार्य में सहयोग मिलेगा। घर के लिए कुछ आवश्यक सामान की खरीदारी में भी पैसे ख़र्च होंगे। आप संतान की ओर से भी पैसों की कुछ मदद मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। बच्चों को नयी नौकरी इत्यादि मिलने से घर में आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकती है। साथ ही परिवार के लिए कोई नया वाहन लेने की स्थिति बन रही है। मित्रों के सहयोग से आपके कार्य पूर्ण हो सकते है। रिश्तेदार घर आ सकते हैं, जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है। घर में मांगलिक या धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। धार्मिक स्थलों के दर्शन हेतु परिवार या मित्रों के साथ आप कोई यात्रा भी कर सकते हैं। प्रेम और वैवाहिक जीवन में मधुरता बढ़ेगी। परिवार में भाई-बहन और मित्रों के साथ आपके संबंध पहले से अधिक बेहतर होंगे। इस अवधि के दौरान आप अपने परिवार और मित्रों के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण का आनंद उठाएंगे। माता-पिता का सहयोग भी आपके साथ पूरा बना हुआ है। पुराने परिचितों से मिलने-जुलने और पुराने रिश्तों को फिर से तरोताजा करने के लिए अच्छा समय है। आपकी व्यस्तता अन्यत्र होने पर भी आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। इस समय आप अपने जीवनसाथी के लिए ख़र्चा अधिक करेंगे। आपके व्यय अपने छोटे भाई-बहनों पर भी रहने की संभावना बन रही है।

प्रेम संबंध

इस अवधि में प्रेम विषयों में आपकी व्यस्तता बढ़ेगी व प्रेम संबंधों में मज़बूती आएगी। सारी चिंताएँ छोड़कर आप ख़ुशी के इन पलों को महसूस करें। कार्यों की अधिकता के कारण प्रेम विषयों के लिए समय कम मिल सकता है। अगर आपका साथी भी आपकी सफलता और ख़ुशी में अपना योगदान देना चाहता है तो उसका स्वागत कीजिए। एक दूसरे को खुश रखने के लिए आप उपहारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। प्रियजन के साथ किसी जगह घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है। आप किसी विशेष व्यक्ति की तरफ आकर्षित हों, कर्क फलादेश 2017 के अनुसार ऐसा भी संभव है। विपरीत लिंगी जातकों के साथ आप परिचय बढ़ाएंगे और उनके साथ आपकी मित्रता कायम होगी।

स्वास्थ्य

इस अवधि में आप चुस्ती-फुर्ती का अनुभव करेंगे। फ़िटनेस के प्रति आपकी जागरूकता बढ़ेगी। जो लोग लंबी बीमारी से पीड़ित हैं, उनके स्वास्थ्य में निश्चित सुधार देखने को मिलेगा। मानसिक शांति के लिए आप प्रकृति की गोद में जाएं, ऐसी संभावना प्रतीत हो रही है। 2017 में ग्रहों की गति बतलाती है आपको अपने अंदर नई शक्ति का संचार महसूस होगा। आप मानसिक शांति के लिए आध्यात्मिक कार्यों में रूचि लें, ऐसी संभावना है। कार्यों में बेमतलब की जल्दबाजी से दूर रहें तो बेहतर होगा।

आर्थिक स्थिति

इस समय आपकी नियमित आय बरक़रार रहेगी। किंतु अचानक ही लाभ मिलने या अतिरिक्त आय प्राप्त होने की उम्मीद पूरी हो सकती है। आपमें साहस का स्तर अधिक रहेगा। आप आमदनी के नए स्रोत पैदा करने का प्रयास करेंगे। हालाँकि आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखना होगा। साल के दूसरे भाग में नौकरीपेशा लोगों को उनकी मेहनत का फल प्रोत्साहन राशि या वेतन वृद्धि के रूप में मिल सकता है। आर्थिक मोर्चे पर अच्छे समाचार मिल सकते हैं। आपका सरकारी विभागों या अन्य किसी जगह जो पैसा फंसा हुआ है, उसकी पेमेंट हो सकती है। अगर आप सावधानी के साथ अपना पैसा लगाएँ तो धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं। लेकिन जोखिम भरे कार्यों में धन का निवेश करने से बचें। किसी को पैसे उधार देने से भी बचें वरना नुकसान हो सकता है। दीर्घकालीन निवेश के लिए यह समय उत्तम चल रहा है। साल का अंतिम चरण आपके लिए ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगा। हाथ में पैसे रहने से आप निवेश या बचत की योजनाओं को साकार कर सकेंगे। वर्ष 2017 का कर्क फलादेश कहता है कि लॉटरी या सट्टे में पैसा लगाने से बचें तो बेहतर होगा।

उपाय

  1. काली गाय की सेवा करें या गौशाला में अपने हाथों से चारा दान करें।
  2. शिवजी या हनुमान जी की नियमित पूजा करें।
  3. शनिवार के दिन तला हुआ खाद्य पदार्थ गरीबों को दान करें।
  4. बुधवार के दिन दुर्गा जी के मंदिर में प्रसाद चढ़ाएँ।
  5. शुक्रवार के दिन गरीब कन्याओं में ख़ीर व सफ़ेद मिठाई बांटें।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply