जानिए ककड़ी पथरी से लेकर और किन चीजों में फायदेमंद है

0

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, ऎसे में आपकी बॉडी को पानी की बहुत जरूरत रहती है। गर्मी के मौसम में आप अपनी बॉडी को जितना हाईड्रेट रखेंगे, उतना ही सेहत के लिए अच्छा है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ककड़ी बहुत अच्छा ऑप्शन है।इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम तथा मैग्नीशियम पाया जाता है। कम पैसों में आने वाली ककड़ी बड़े-बड़े समस्याओं का समाधान कर सकती है।

बात करते हैं ककड़ी का सेवन किस तरह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पथरी की समस्या

ककड़ी खाने से शरीर के विषैले पदार्थो का खात्मा होता है। अगर आपको पथरी की समस्या है तो ककड़ी का नियमित रूप से सेवन करें। इससे पथरी की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है। ककड़ी में मौजूद पानी शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थो को बाहर निकालता है।

- kidney stones home redemies - जानिए ककड़ी पथरी से लेकर और किन चीजों में फायदेमंद है

मोटापा घटाने में मददगार

यदि आपको ज्यादा भूख लगती है और आपका वजन दिन पर दिन बढ़ रहा है तो ककड़ी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। भूख लगने पर ककड़ी का सेवन कीजिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जबकि कैलोरी की मात्रा इसमें नहीं होती। इसके सेवन से वजन नियंत्रित रहेगा।

- Weight Loss - जानिए ककड़ी पथरी से लेकर और किन चीजों में फायदेमंद है

पानी की कमी दूर करने में सहायक

ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से तेज गर्मी में भी शरीर तर रहता है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। इस मौसम में खीरे, खरबूजे और तरबूज के सेवन से भी पानी की कमी दूर होती है।

पाचनशक्ति बढ़ती है

गर्मियों में ककड़ी का सेवन पेट संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ ही पाचन शक्ति भी बढ़ाता है। यह पित्त से उत्पन्न होने वाले दोषों को भी दूर करती है। यह कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक की समस्या को भी ठीक करती है।

मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाएं

ककड़ी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बीज मस्तिष्क की गर्मी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से बौखलाहट, चिड़चिड़ापन और उन्माद आदि मानसिक विकार दूर होते हैं। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और इसे ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज को ठंडाई के रूप में भी इस्तेमाल करते है।

- fast brain - जानिए ककड़ी पथरी से लेकर और किन चीजों में फायदेमंद है

डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल

ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा सामान्‍य रहती हैं। ककड़ी का सेवन इन्‍सुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ककड़ी में स्‍टीरॉल भी पाया जाता है जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करता है।

- diabetes - जानिए ककड़ी पथरी से लेकर और किन चीजों में फायदेमंद है

बालों के लिए लाभकारी

ककड़ी का नियमित रूप से सेवन करने से छोटे बाल बड़े हो जाते हैं। इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा होती है। सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। ककड़ी, गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीने से बालों की लंबाई बढ़ेगी। ककड़ी के रस से बाल धोना भी लाभकारी होगा।

त्वचा के लिए फायदेमंद

चेहरे की त्वचा चिकनी हो तो चेहरे पर ककड़ी रगड़ कर पानी से धोयें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे साफ हो जाते हैं। इसका रस लगाने से मुंह, हाथ व पैर कम फटते हैं और आप खूबसूरत लगते हैं।

- Black Spot on Your Face - जानिए ककड़ी पथरी से लेकर और किन चीजों में फायदेमंद है

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply