अगर आपका पेट फूलता हो या फिर कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हो, पेट को साफ़ करना हो या फिर एसिडिटी हो, सुबह पिए सिर्फ़ 1 गिलास

0

जीरे में कई तरह के गुण छुपे हुए हैं जिनसे आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। जीरा काला, सफेद और मटमैले रंग में उपलब्ध होता है। जीरे के स्वास्थ्य संबंधी गुण इसे न केवल भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं। लेकिन जीरे का पानी भी आपको उतना ही फायदा देगा जितना जीरा, आईये जानते है कैसे…..

बनाने का तरीका

एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरे को रात के समय भिगो दें। सुबह इसे पानी के जीरे के साथ उबाल कर छान लें। अब इसे ठंडा होने पर पी लें। इसमें मौजूद आयरन, कॉपर, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण आपको कई प्रॉब्लम से बचाते है।

इस पानी के फायदे

  1. एसिडिटी और ब्लड सर्कुलेशन : खाली पेट इसके सेवन से पेट फूलना और एसिडिटी की प्रॉब्लम कम होती है। इसके साथ ही इसे पीने से पूरी बॉडी डिटॉक्स होती है। जिससे आप कई बीमारियों से दूर रहते है। जीरे का पानी ब्लड सर्कुलेशन ठीक करके शरीर दर्द की समस्या को दूर करता है।
  2. वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल : नियमित रुप से इसके पानी का सेवन करने से आपका वजन कम होगा और साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा। इससे आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा नहीं रहेगा।
  3. डाइजेशन, हीमोग्लोबिन, सिरदर्द और पेट दर्द : रोजाना इसके सेवन से डाइजेशन भी ठीक रहता है।इसमें मौजूद आयरन ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है। जिससे खून की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा सिरदर्द में इसे पीने से दर्द गायब हो जाता है। पेट दर्द होने पर इसके पानी का सेवन करें। इससे पेट के अंदर ठंडक पहुंचेगी और दर्द ठीक हो जाएगा।

कई बार खाने के तुरंत बाद या फिर गैस के वजह से पेट काफी फूल जाता है जिससे हमे बहुत तकलीफ होती है। गलत खाद्य पदार्थों के वजह से भी पेट फूल सकता है। यदि आप भी पेट फूलने के वजह से परेशान हैं तो बताये गए इन घरेलु उपायों को अपनायें और पेट फूलने की समस्या से निजात पाए।

पेट फूलने की समस्या से पायें निजात, अपनायें ये उपाय

  1. गुनगुना पानी : गुनगुना पानी भी इस समस्या में काफी फायदेमंद है। अगर आपका पेट हर रोज फूल जाता है तो हल्का गुनगुना पानी आपके लिए काफी फायदेमंद है। यह पेट की अपच को दूर कर पेट फूलने की समस्या से राहत दिलाता है।
  2. तुलसी : अगर खाने के बाद या फिर किसी और कारण से आपका पेट रोजाना फूल जाता है तो तुलसी आपके लिए काफी फायदेमंद है। तुलसी का प्रयोग करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। प्रतिदिन खाली पेट रोज सुबह कुछ ताजी तुलसी के पत्तियों को चबाने से इस समस्या से काफी राहत मिलती है।
  3. पुदीना : पुदीना पेट को पचाने में काफी मददगार होता है। पुदीने के पत्ती को पीस कर इसको चीनी के साथ मिला कर घोल बना लें और इसको पी लें। कुछ ही समय में पेट का फूलना सही हो जायेगा।
  4. सौंफ : सौंफ भी पेट फूलने पर हम यूज़ कर सकते हैं। सौंफ के बीजों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो पेट फूलने या गैस की स्थिति में काफी फायदा करता है।
SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply