इस तेल से उग आयेंगे नए बाल

0
अगर आप लगातार झड़ते या झड़ चुके बालों से थे चुके हैं, और दोबारा बालों को उगाना चाहते हैं, तो यह तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। झड़ चुके बालों से दिखने वाली सिर की त्वचा भी इससे छुप जाएगी और आपके बालों का घनापन फिर लौट आएगा। जानिए कौन सा है यह तेल, और कैसे बनाया जता है इसे –
इस अनमोल और बेहतरीन तेल को बनाने के लिए आपको 5 चीजों की जरूरत होगी, जो आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। जानिए कौन सी 5 चीजें है –
1. लहसुन की कलियां – 6 से 7
2. ताजा कटा हुआ आंवला –  2  से 3
3. कटा हुआ प्याज – 1 छोटा
4. अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑइल – 3 चम्मच
5. नारियल का तेल – 4 चम्मच

बालों के लिए तेल बनाने की विधि

बालों के लिए तेल को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में नारियल और कैस्‍टर ऑयल लेकर मिक्‍स करना है। फिर तेल के मिश्रण में कटे हुए लहसुन, प्‍याज और आंवला को मिलाकर इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगभग 5 मिनट के लिए पकाएं। फिर इसे आंच से हटाकर, कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। आपका तेल तैयार हो गया।

तेल लगाने का तरीका

इस तेल को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होगा और नए बाल आने लगेंगे। और बालों के कारण अगर सिर की त्वचा दिखाई देने लगी है, तो नए बालों से वह कवर हो जाएगी। इसके अलावा बालों का घनापन बढ़ाने के लिए भी यह तेल बेहद फायदेमंद साबित होता। तो देर कैसी, आज ही इस तेल को बनाकर अपने बालों में लगायें और पायें घने और सुंदर बाल।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply