चेहरे से दाग-धब्बे दूर करने के घरेलु उपाय

0

गोरा निखरा चेहरा सबको अच्छा और आकर्षक लगता है। लेकिन गोरे निखरे चाँद से चेहरे पर जब दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं तब उस पर ग्रहण जैसा लगने लगता है।

लंबे समय तक धूप में रहने से, प्रदूषण के कारण, उम्र बढ़ने के कारण, हार्मोन में बदलाव के कारण भी चेहरे की त्वचा बेजान हो जाती हैं,उस पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं। इनके कारण आपकी सौन्दर्यता पर दाग लग जाता है। वैसे तो इससे निजात पाने के लिए अनेक प्रकार के कॉज़्मेटिक ट्रीटमेंट हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार की सूची नीचे दी गई है जो काले दाग धब्बे दूर रहने मे आपकी मदद करेगे |

संतरा

संतरे के रस में ब्लीचिंग का गुण होता है जो दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

विधि-

एक कटोरी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और अगली सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें।
orange

नींबू का रस

नींबू सबसे अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है जो चेहरे में निखार लाने में बहुत मदद करता है। नींबू में जो एसकॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) या विटामिन सी होता है वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करते हैं और त्वचा में दाग-धब्बों को दूर करके रौनक लाने में मदद करते हैं।

विधि-

  • एक कटोरी में आधा नींबू का रस निचोड़कर डालें और उसमें रूई का गोला भिगोकर दाग वाले जगह पर लगायें। या आप सीधे नींबू को काटकर दाग पर लगा सकती हैं। एक घंटे तक रस को सूखने के लिए छोड़ दें उसके बाद पानी से धो लें। याद रहे कि नींबू का रस लगाने के बाद धूप में न जायें।
  •  नींबू के रस का इस्तेमाल आप दूसरे चीजों के साथ मिलाकर एक पैक के रूप में भी कर सकते हैं। एक कटोरी में तीन छोटा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच हल्दी का पावडर डालकर एक पैक बना सकते हैं। या दो मध्यम आकार के टमाटर को मैश करके उसमें चार बड़े चम्मच नींबू का रस डालकर भी पैक बना सकते हैं। इन दोनों पैक में से जो आपको पसंद हो उसको चेहरे के दाग-धब्बे वाले जगह पर लगाकर बीस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से धो लें। धीरे-धीरे आपके चेहरे पर रौनक लौट आएगी।

दूध

दूध चेहरे की रंगत बढ़ाता है,दूध मे लॅकटिक अम्ल होता है जो त्वचा को कोमल और सुंदर बनाता है | इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करे | दूध मे रूई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाए फिर 15 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो ले,रोज सुबह इस विधि का उपयोग करे |

एलओवेरा

एलओवेरा का रस निकले और ५ मिनिट तक बाहर रखे ,फिर उसमे नीबू के रस की कुछ बूंदे मिलाए और चेहरे पर लगाए और १५ मिनिट के बाद धो दे| चेहरे के गड्ढे, आपको इसके बेहतर परिणाम मिलेगे |

Aloe-vera

शहद

शहद को यूं ही लगायें या दूसरे किसी चीज के साथ पेस्ट बनाकर लगायें ये त्वचा के मृत कोशिकाओं (dead cells) को निकालकर रौनक लाने में मदद करता है। साथ ही शहद में जो एन्जाइम होता है वह त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाने में भी बहुत मदद करता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पहले हाथ पर इसका इस्तेमाल करके देख लें उसके बाद ही चेहरे पर लगायें।

विधि-

  • एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार नींबू का रस या ऑलिव ऑयल लें। उसमें थोड़ा शहद डालकर पेस्ट जैसा बना लें। उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगायें। आपकी अपनी त्वचा में ताजगी महसूस करने लगेंगे।
  •  ज़रूरत के अनुसार बादाम को भिगोकर पीस लें। उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दूध डालें। उसके बाद थोड़ा-सा शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने का बाद पानी से धो लें।

दही

दही दूध का बना होता है इसलिए इसमें भी लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है।

विधि-

  • एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार दही लें और उसमें आधा नींबू का रस और थोड़ा दही डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दाग-धब्बे के ऊपर लगायें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • आयुर्वेद के अनुसार दाग वाले जगह पर बटरमिल्क लगाने पर भी त्वचा में रौनक तो लौट आती ही है साथ ही ताजगी भी महसूस होती है।

milk-and-curd-

इन घरेलु उपायों का इस्तेमाल कम-से-कम एक महीना तक करने के बाद ही परिणाम नजर में आएगा, इसलिए बिना धैर्य खोयें इन उपायों के द्वारा चेहरे की त्वचा को जवान और आकर्षक बनायें।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply