चेहरे में झाइयां क्यों होती है? झाइयां मिटाने के घरेलु उपचार

0

यदि आप गोरी हैं और आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आप खुद ही समझ सकती हैं कि आप पर क्‍या बीतती होगी। झाइयों से लगभग हर कोई परेशान है क्‍योंकि यह देखने में बहुत ही भद्दी लगती हैं।

झाइयां क्यों होती है?

त्वचा चिकित्सक के अनुसार, झाई त्वचा मे हाइपर पिगमेंटेशन के कारण होती है| हाइपरपिगमेंटेशन मेलेनिन के बढ़ने से होती है| आनुवंशिक, धूप से सीधा संपर्क , हार्मोनल गड़बड़ यह सब इसके आम कारण हो सकते है|
इसके बहुत से उपचार मौजूद है| यह उपचार बहुत ही महँगे हो सकते है और त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते है और दूसरे दुष्प्रभाव भी हो सकते है| झाई के दागों को प्रकृति की मदद से हटाना प्राचीन काल से चला आ रहा है| सामग्रियाँ आसानी से मिल जाती है इन उपचारों से दुष्प्रभाव नही होता | कामयाबी निश्चित है|

चेहरे से झाइयां मिटाने के घरेलु उपचार

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्‍तों को नींबू के रस में थोड़ी देर के लिये भिगोइये और उसे चेहरे पर रखिये। इससे काले घेरे भी गायब होगे और पिगमेंटेशन भी।

ताजी मलाई

ताजी क्रीम ले कर उसमें नींबू का रस मिलाइये और इसे कुछ देर के लिये चेहरे पर लगाने के बाद आप देखेगी की झाइ हल्‍की पड़ चुकी होगी।

टमाटर

ताजा टमाटर काट कर हल्‍के हाथों से मसाज करें, इससे कुछ ही दिनों में झाइयां गायब हो जाएंगी तथा रंग भी हल्‍का हो जाएगा।

रोज वॉटर

गुलाब जल और नींबू के रस को रोज लगाने से झाइयां मिटती हैं। इसके अलावा प्राकृतिक फेस वॉश का ही प्रयोग करें।

गाजर

दिन में एक बार बिना नमक-मिर्च मिलए गाजर का रस पीने से झाइयां गायब होती हैं।

खीरे का रस

यदि चेहरे किसी भी प्रकार का दाग हो वह खीरे के रस से साफ हो जाएगा। इससे एक्‍ने की भी समस्‍या दूर होती है।

जीरा

पानी में थोड़ा सा जीरा उबालिये और उस पानी से अपने चेहरे को धोइये। इससे झाइयां कम होने लगेगी।

ऑरेंज पील

सूखा संतरे का छिलका मिक्‍सी में पीस लें और फिर उसमें पानी मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल की भी समस्‍या दूर हो जाएगी।

अमरूद और केला

अमरूद और केले को एक साथ मिक्‍सी में पीस लें और चेहरे पर पूरी तरह से लगा लें।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply