जानिए सूर्य नमस्कार करने के शारीरिक फायदे

0

योग कई तरह के होते है जिन्हें करके आप हर तरह की समस्या से निजात पा सकते है। योग करने से गंभीर रोग से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है कि अगर आप और कोई योग भी न करें तो आपका काम चल जाएगा। यह याेग आपको शारीरिक रूप से मजबूत करने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मजबूत करता है।सूर्य नमस्कार करने से आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी।

health-benefits-of surya namaskar

सूर्य नमस्कार आसन के अंदर करीब 12 आसन आते है। हम आपको इसके कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे है जिसको करके आप अपना स्वास्थ और अच्छा कर सकते है साथ ही कई परेशानियों से निजात भी पा सकते है, तो चलिए जानते है इसके फायदे।

वजन कम करने में मददगार

सूर्य नमस्कार की क्रिया से आपका शरीर दुरूस्त होता है जिससे आपके सभी अंग ठीक ढंग से काम करते है। आपको बता दें कि यह वजन कम करने में भी सक्षम है। इसको करने से आपका वर्कआउट तेजी से होता है।

पाचन तंत्र

सूर्य नमस्कार के दौरान उदर अंगों में खिंचाव आता है। जिससे पाचन तंत्र में सुधार आता है। जिन लोगों को पेट संबधी समस्या, कब्ज, पेट में जलन और अपच होने लगती है उन लोगों को सूर्य नमस्कार से फायदा होता है।

पेट की चर्बी को कम करना

अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते है तो सूर्य नमस्कार आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होती है। इसलिए इसे हर दिन करना चाहिए।

रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाना

सूर्य नमस्कार करने से शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती है। जिससे हड्डियों को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता रहता है। साथ ही इससे मांसपेशियों के साथ ही रीढ़ की हड्डी मजबूत बनती है और कमर भी लचीला हो जाता है।

तनाव को दूर करना

सूर्य नमस्कार को प्रतिदिन करने से नर्वस सिस्टम ठीक हो जाता है। नर्वस सिस्टम के ठीक होने से दिमाग में भी नर्वस सिस्टम ठीक रहता है। दिमाग में रक्त का संचार ठीक होने से किसी प्रकार की चिंता भी नहीं रहती है। आपका मन शांत रहता है इस योगासान को करने से थॉयराइड ग्लैंड और एंडोक्राइन ग्लैंड्स की क्रिया ठीक रहती है।

बनाएं आपको जवां

सूर्य नमस्कार करने से चेहरे की झुर्रिया कम होती है। साथ ही आपकी स्किन ग्लो करने लगती है और आपकी उम्र भी कम लगने लगती है।

अनिद्रा की शिकायत को दूर करे

आजकल हर किसी की दिनचर्या खराब हो चुकी है। अनियमित दिनचर्या के कारण हर दूसरे व्यक्ति को अनिद्रा की शिकायत होने लगी है। ऐसे में अगर आपको नींद न आए तो इस योगासन से आपकी अनिद्रा की समस्या ठीक हो जाएगी।

पीरियड्स के दर्द से राहत

हर महिला को पीरियड्स में दर्द की समस्या होती है लेकिन सूर्य नमस्कार करने से आपको इस समस्या से निजात मिल सकता है।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply