जानिए फलों के राजा आम के जबरदस्त फायदे

0

भारत में आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा जाता। पीले सुनहरे रसीले आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

आम में हमारे शरीर के लिए जरूरी कई मिनरल होते हैं। इनमें जिंक, पोटेश‍ियम, कॉपर और सेलेनियम आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे जरूरी तत्त्व होते हैं, जो हमें सेहतमंद रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं।

अगर आप गर्मी के कारण जिम जाने से कतराते है, तो आप रोजाना दो आमों का सेवन कीजिए। आम में बहुत मात्रा में फाइबर होता है जो हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाकर हमारे मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। इससे पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं आम के कुछ खास फायदे, जिन्हें जानने के बाद आप खुद को इन गर्मियों में आम का स्वाद लेने से रोक नहीं पाएंगे।

क्षारीय स्तर को संतुलित करे

यह तो आपको मालूम ही होगा कि गर्मियों में पाचन संबंधी परेशानियां ज्यादा होती है। इसके कारण एसिडिटी होती है। आम में मैलिक एसिड और सिट्रिक एसिड होते हैं जो शरीर में क्षारीय स्तर को संतुलित कर एसिडिटी को समाप्त करते हैं।

 कैंसर से बचाता है

कई शोधों में प्रमाणित हुआ है कि आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोलोन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में मददगार हैं। इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन, फिसेटिन जैसे कई तत्व हैं जो कैंसर से बचाव करते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

आम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है और रतौंधी जैसे रोगों से दूर रखता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाता है

आम में फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं जो लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एमलीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करते हैं।

 त्वचा के लिए फायदेमंद

आम खाएं या पैक के रूप में लगाएं, यह त्वचा के छिद्र खोलता है जिससे मुंहासे कम होते हैं।

स्ट्रोक से बचाता है

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि आम गर्मियों में स्ट्रोक के खतरे से बचाता है। आयुर्वेद में भी इसे धूप के प्रभाव से बचाव के लिए मददगार फल बताया है।

बेहतर होती है सेक्स लाइफ

आम में विटामिन ई काफी मात्रा में होता है। और विटामिन ई सेक्स क्षमता को बढ़ाने वाला माना जाता है। यह पौरुष क्षमता में इजाफा करता है। अपने इन्हीं गुणों के कारण इसे कई बार ‘लव-फ्रूट‘ की संज्ञा भी दी जाती है।

पाचन ठीक रखता है

पपीते की तरह ही आम भी पाचन अच्छा रखता है। इसमें ऐसे कई एन्जाइम्स होते हैं जो शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं।

मधुमेह में फायदेमंद हैं आम के पत्ते

आम के पत्ते खून में इन्सुलिन का स्तर बढ़ाते हैं। इन्हें अगर रात भर पानी में भिगोकर छोड़ दें और फिर उस पानी को छानकर पिएं तो शरीर में इन्सुलिन का स्तर सामान्य रहेगा।

एल्कलाइ का संतुलन बनाता है

इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड, टरटैरिक एसिड और मैलिक शरीर में एल्कलाइ यानी क्षारीय तत्वों का संतुलन बनाता है।

प्रतिरोधी क्षमता

आम में विटामिन सी और विटामिन ए के अलावा 25 प्रकार के कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो शरीर में प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply