लौंग का तेल है आयुर्वेदिक गुणों का खजाना, जानिए इसके फायदे

0

लौंग का तेल औषधीय एवं आयुर्वेदिक गुणों का खजाना है।लौंग का तेल यदि घर में हो तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हो । लौंग के तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। लौंग से भी ज्यादा असरदार होता है लौंग का तेल। लौंग के तेल में विटामिन ए,पोटेशियम और आयरन की अधिक मात्रा होती है। आइये जानते हैं लौंग के तेल के आयुवेर्दिक फायदों के बारे में।

- clove oil benefits in hindi - लौंग का तेल है आयुर्वेदिक गुणों का खजाना, जानिए इसके फायदे

लौंग के तेल के फायदे

दांतों में होने वाला दर्द

दांतों में कई तरह के दर्द होते हैं जैसे मसूड़ों में पीड़ा, दांत में दर्द और मुंह में छाला आदि का होना। दांतों के दर्द में आप लौंग के तेल को रूई के जरिए दर्द वाली जगह पर लगा सकते हैं। इसके अलावा लौंग का तेल मुंह की गंदगी व बदबू को भी दूर करता है।

कान का दर्द

यदि कान में दर्द हो रहा हो तो तिल के तेल और लौंग के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और एक से दो बूंदे इसकी कान में टपकाएं। आपको कान दर्द से निजात मिलेगा।

घाव और चोट लगने पर

शरीर पर चोट लगने से घाव और खुजली होने लगती है। जिसकी वजह होती है संक्रमण। कभी किसी कीट व विषैले जीव के काटने से भी शरीर में संक्रमण लग सकता है। एैसे में लौंग का तेल लगाने से संक्रमण नहीं फैलता है।

बेवजह की टेंशन को खत्म करता है

टेंशन होने पर इंसान दिमागी रूप से बेचैन हो जाता है और वह बेवजह परेशान होता रहता है। जिसकी वजह से इंसान को नींद भी नहीं आ पाती है। लौंग के तेल का प्रयोग करने से आप इन सभी मानसिक रोगों से बच सकते हो।

आयुर्वेद हीलिंग एप्प के माध्यम से पाइए आयुर्वेद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, विभिन्न आयुर्वेदिक व घरेलू नुस्ख़े, योगासनों की जानकारी। आज ही एप्प इंस्टॉल करें और पाएं स्वस्थ और सुखी जीवन। सबसे अच्छी बात ये है कि ऑफलाइन मोड का भी फीचर है मतलब एक बार अपने ये एप्प इनस्टॉल कर ली तो अगर आपका नेट पैक खत्म 🤣 भी हो जाता है तो भी आप हमारे घरेलू नुस्खे देख सकते है तो फिर देर किस बात की आज ही इनस्टॉल करे । नीचे दिए गए लाल रंग के लिंक में क्लिक करे और हमारी एप्प डाउनलोड करे
http://bit.ly/ayurvedhealing

उल्टी होने पर

उल्टी होने पर दो बूंद लौंग के तेल की सेवन करने से उल्टी व मितली आना बंद हो जाती है।

सिर की मालिश

सिर का दर्द होने पर आप लौंग के तेल को नारियल के तेल में मिलाकर इसकी मालिश करें। कुछ ही समय में आपका सिर का दर्द ठीक हो जाएगा। लौंग का तेल अस्थमा, फेफड़ों की सूजनए जुकाम और खांसी के अलावा गले के दर्द व खराश में लाभ देता है।

 मुंहासों के लिए

चेहरे के मुंहासों को दूर करता है लौंग का तेल। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा को भी पोषण मिलता है।
चेहरे को साफ एंव दाग रहित भी बनाता है लौंग का तेल। लौंग का तेल त्वचा की अंदर की परतों पर जाकर काम करता है और त्वचा के अंदर के सेल को पोषण देता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए

खून में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है लौंग का तेल।

ध्यान रखने योग्य

  • लोंग के तेल को कभी भी सीधे त्वचा पर न लगाकर किसी तेल में मिलाकर लगाना चाहिए।
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply