गोभी खाने वाले एक बार जरूर देखें ये वीडियो

0

हम ज्यादातर पत्ता गोभी का इस्तेमाल साग और सलाद बनाने में ही करते हे। पत्तागोभी में बहोत सारे रोगों को नष्ट करने की क्षमता होती हे।

पत्ता गोभी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहोत ही गुणकारी और साथ ही स्वास्थ्यवर्धक भी हे। इसके सेवन से हम वेईट लोस करा सकते हे। इसमें सेल्युलोज नमक पदार्थ पाया जाता हे। नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कम किया जा सकता हे। आईये जानते हे इससे होने वाले फायदे के बारेमें…

आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहे इसके लिए आप रोज पत्तागोभी का जूस पीजिए। पत्तागोभी में चर्बी घटाने के गुण होते हैं। पत्तागोभी में मिनरल्स आयरन और सल्फर भी काफी ज्यादा होते हैं।

पत्ता गोभी में फायबर, केरोटिन, विटामिंस B1, B6, K, E, C के अलावा और भी कई विटामिंस भरपूर मात्रा में होते हैं।

पत्ता गोभी को सर्दी में खाने से ठेर सारे फायदे होते हे। गर्मी के मोसम में इसमें कीड़े पड़ जाते हे, इसलिए आप गर्मी में सावधानी से इसका सेवन करे।

यह खांसी, पित, रक्त विकार व कुष्ट रोग में भी लाभकारी है वं यह भूख भी बठाने में सहायक है।

पत्ता गोभी में दूध के बराबर कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। पेट दर्द के लिए गोभी बहुत फायदेमंद है। अगर आपके मुह के मसूड़े में खून निकल रहा हे तो इसके लीव्स खाने से आप काफी हद तक आराम महसूस कर सकते हे।

यदि आप कब्ज से परेशान हैं तो पत्ता गोभी खाएं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का भी कार्य करता है।

खून की उल्‍टी होने पर गोभी का सेवन करने से फायदा होता है। गोभी की सब्‍जी या कच्‍ची गोभी खाने से खून की उल्टियां होना बंद हो जाती हैं।

यदि कैंसर के रोगी पत्ता गोभी के ताजे पत्तों का सेवन नियमित रूप से सुबह खाली पेट करें तो काफी फायदा होता है।

आपको आकर्षक लुक चाहिए तो अपने डाईटिंग में पत्‍ता गोभी का ज्यूस ऐड करे, इससे आप एकदम बेस्ट और गोर्जियेस लुक पाएंगे।

पत्तागोभी एंटीआक्सीडेंट्स और फेटो-केमिकल्स से भरपूर होती है और इस तरह यह त्वचा संबंधी परेशानियों जैसे पिंपल्स और ब्लैक हेड्स से आपको सुरक्षित रखता है।

पत्तागोभी आंतों को स्वस्थ रखता हे। इसमें क्लोरीन और सल्फर नमक तत्व पाए जाते हे।
आपके शरीर में मेटाबोलिज़म ठीक रहे इसलिए पत्‍ता गोभी का ज्यूस पिए। पत्तागोभी में चर्बी कम करने का गुण होता हे।

हड्डियों का दर्द दूर करने के लिए गोभी के रस को गाजर के रस में बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से हड्डियों का दर्द दूर होता है।

अनिद्रा में पत्तागोभी की सब्जी तथा रात को सोने से एक घंटा पहले 5 चम्मच रस पीने से खूब नींद आती है।

यह दिल की बिमारियों से भी हमे बचाता है। पत्तागोभी में मौजूद फाइबर धमनी को साफ करने का कार्य करता है। विशेषज्ञ कहते है कि गोभी को पका कर खाने से कोलेस्ट्रोल को कम किया जा सकता है।

पत्तागोभी के ज्यूस में पाया जाने वाले विटामिन E और सिलीकॉन से नए बाल उग आते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आप काले और घने बाल पा सकते हैं।

इसमें लो ग्लाइसीमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह धीरे धीरे आपका ब्‍लड शुगर बढाएगी यानी की यह मधुमेह रोगियों के लिये बहुत ही अच्छी सब्जी है।

Source: Crazy India

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!