लहसुन, हल्दी और लौंग का घरेलु मिश्रण इन 7 गंभीर रोगों को चुटकी में ख़त्म कर देगा

0

7 बीमारियों की एक दवा= लहसुन+हल्दी +लौंग

क्या आपको पता है कि अगर आप काफी समय से एंटीबॉयटिक ले रहे हैं तो यह आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को कमज़ोर करता है? हाँ, कई शोधों के द्वारा यह पता चला है। इसलिए अगर आपको कोई मामूली समस्या हो तो इसका प्राकृतिक इलाज करें।

आप अक्सर ये विश करते होंगे कि छोटी-छोटी चीजों के लिए आपको डॉक्टर के पास ना जाना पड़े? डॉक्टर की फीस बचाने के आप हरदम प्रयास करते होंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डॉक्टर की फीस हमेशा के लिए बचा सकते हैं।

लहसुन, हल्दी और लौंग में अद्भुत मेडिसिनल प्रोपर्टीज होती हैं। अगर आप तीन टुकड़े लहसुन के, 2 चमच हल्दी और 3 लौंग को ब्लेंडर में मिक्स कर लेंगे और इस मिक्सचर को गुनगुने दूध में या गर्म पानी के साथ रोजाना रात को सोने से पहले लेंगे तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

1. डायबिटीज़ का इलाज

इस मिश्रण से आपके शरीर का शुगर या ग्लूकोज़ स्तर भी कम होता है और टाइप 1 डायबिटीज़ में आपको असर दिखेगा।

2. साइनस ठीक करे

लौंग, लहसुन और हल्दी के मिश्रण से साइनस का इंफेक्शन कम हो जाता है क्योंकिं यह बलगम के जमाव को हटाकर आपके नाक के रास्ते को खोल देता है।

3. गैसट्रायटिस को कम करता है

यह मिश्रण से पेट में बनने वाले एसिड को बेअसर करता है और गैसट्रायटिस, पेट का फूलना और पेट दर्द से निजात दिलाता है।

4. वज़न कम करने में मदद करता है

इस मिश्रण को निरंतर पीने से और एक्सरसाइज़ और खान पान में नियंत्रण की मदद से आप वज़न कम कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

5. एलर्जी कम करता है

यह मिश्रण प्राकृतिक एंटीबॉयटिक का काम करता है और इससे कई तरह की एलर्जी जैसे त्वचा की एलर्जी और स्वास सम्बन्धी एलर्जी से बचाव संभव है |

6. शरीर के अंदर के इंफेक्शन को ठीक करता है

इस मिश्रण में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इसलिए यह इंफेक्शन और शरीर के अंदर के सूजन और जलन को कम करता है।

7. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

इस मिश्रण से आपकी आर्टरी में जमा फैट घुल जाती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।

Leave a Reply