दीवाली की सफाई शुरू करने के पहले , ये 8 चीजें जरूर निकल फेकें घर के बाहर..

0

दीवाली सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। इस दिन माँ लक्ष्मी का पूजा आराधना की जाती है ताकि हमारे घर पर माँ लक्ष्मी का आगमन हो और सुख समृद्धि बढ़े। कहा जाता है कि माँ लक्ष्मी वहीं आती है जहाँ साफ सफाई उचित रूप से की गई हो।

अतः सभी इस दिन सभी लोग अपने घर को  साफ़ सुथरा रखते है. कई बार हम दीवाली की सफली करते समय कुछ पुरानी चीजों को दुबारा से संभाल कर रख देते है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन पुरानी चीजों से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है जोकि सकारात्मकता को कम करता है। इसलिए घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए इन चीजों को घर से बाहर निकालना बेहद ही जरूरी हो जाता है तो आईये जानते है कि लक्ष्मी पूजन से पहले घर में किन चीजों को बाहर कर देना चाहिए.

टूटा हुआ दर्पण

जी हाँ, दोस्तों वास्तु के अनुसार घर पर टूटा हुआ दर्पण अथार्त सीसा रखना एक बड़ा दोष माना जाता है। और इस दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है. इसलिए दिवाली की सफाई करते समय टूटा हुआ या फिर सीसे की वह वस्तु जो टूट चुकी हो उसे तुरंत अपने घर से बाहर कर दे.

घर का मेन दरवाजा

अगर घर का मेन दरवाजा अगर टूट रहा हो तो उसे भी तुरंत ठीक करवा लें।  क्योकि घर के दरवाजे में टूट-फूट शुभ नहीं मानी जाती। और इसके अलावा घर का अन्य फर्नीचर भी सही होने चाहिए। वास्तु के अनुसार घर पर टूटे फूटे फर्नीचर बुरा असर डालते है।

खराब घड़ी

माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। खराब घड़ियां घर में नहीं रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घड़ियों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है। अगर घड़ी खराब या फिर सही नहीं होगी तो परिवार के सदस्य को कार्य पूर्ण करने में बाधाऐ आ सकती है. इसलिए अगर घड़ी खराब हो या फिर ओने – कोने से भी टूटी हो तो उसे घर से बाहर कर दे.

खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तु

वास्तु के अनुसार घर पर रखी खराब इलेक्ट्रॉनिक वस्तुए भी वास्तुदोष उत्पन्न करती है। इसलिए दीवाली की सफाई करते समय इन्हे भी सही करवाए और इसके आलावा अगर आपके घर में कोई टूटी हुई तस्वीर हो तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए।

टूटी हुई वस्तुए

अगर आप घर में टूटे डिब्बे, खराब खिलौने,  फटे कपड़े, टूटी चप्पल और बेकार अथार्त अनावश्यक की सजावटी सामग्री है तो इन्हे भी जितनी जल्दी हो सके घर से निकाल दीजिए।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply