17 अक्टूबर धनतेरस के दिन इन 12 चीजो को खरीदने से भाग्य 15000 गुना प्रबल होगा!

0

धनतेरस देवी लक्ष्मी और कुबेर का पर्व माना जाता है। इस दिन कि कई तरह की मान्यताएं हैं। यदि आप धनतेरस के दिन बताए जाने वाली कुछ वस्तुओं को खरीदेगें तो कभी भी आपके घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी। हमेशा आपके घर में अन्न और धन दोनों ही पूर्ण रूप से रहेगें। साथ ही घर में किसी भी तरह कि कोई चिंता या परेशानी भी नहीं रहेगी।

धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदने से चमकती है किस्मत

1. धातु की कोई वस्तु

धनतेरस के दिन धातु का सामान जैसे पीतलए सोना व चांदी आदि का सामान जरूर खरीदें। इस दिन इन चीजों को खरीदने से इंसान की किस्मत बदलती है। और घर में लक्ष्मी बढ़ती है।

2. गणेश और लक्ष्मी जी की प्रतिमा

धनतेरस के दिन आप देवी लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लानी चाहिए। इससे पूरे साल घर में धन और अन्न की कमी नहीं होती है। यानि धन और अन्न घर में बढ़ता ही रहता है।

3. स्फटिक श्री यंत्र

इस दिन आप घर पर स्फटिक श्री यंत्र को लाने से लक्ष्मी जी  घर की ओर खिची चली आती है। दीवाली के दिन इस यंत्र की पूजा करें और केसरी रंग के कपड़े में इसे लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें।
इससे आपके घर में धन की कभी कमी नहीं होगी और इस यंत्र से घर में सुख और शांति आती है।

4. झाडू

देवी लक्ष्मी जी का प्रतीक होता है झाडू। धनतेरस के दिन घर में नई  झाडू लाने से घर की नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती हैं। और साफ घर में लक्ष्मी जी प्रवेश करती हैं।

5. कौड़ियां

धनतेरस के दिन कौढ़ियो को खरीदना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है की माँ लक्ष्मी के पूजन में   कौढ़ियो को शामिल करने से माता प्रशन्न होती हैं. इस दिन आप 7, 11, 21 कौढ़ियो को लाल वस्त्र में बाँधकर मन्दिर में रखा जाता है. दिवाली के समय इनकी पूजा की जाती है. अंत में इन्हें तिजोरी में रखा जाता है.

6. नमक

धनतेरस वाले दिन आपक नमक भी जरूर खरीदें। नमक का इस्तेमाल भी करें। एैसा कहा जाता है कि इस दिन नमक लाने से घर में धन में अधिक बढ़ोत्तरी होती है। और सुख शांति घर में आती है। नमक घर की दरिद्रता को खत्म कर देता है।
इस दिन आप नमक का पोछा भी अपने घर में जरूर लगाएं एैसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

7. धनिया

धनिया यानि धन का प्रतीक। धनतेरस के दिन साबुत धनिया घर लाना चाहिए। और इसे पूजा करने के बाद अपने घर के आंगन और गमले में बुरक देना चाहिए।

8. कुबेर

इस दिन कुबेर की छोटी तस्वीर या सिक्का घर पर लाएं। और इसकी पूजा करने के बाद अपने धन रखने वाली जगह पर रखें।

9. शंख

धनतेरस के दिन घर में दक्षिणवर्ती शंख लाना अति शुभ है, क्योंकि कहा जाता है कि इस शंख से लक्ष्मी जी अति प्रसन्न होकर आपके घर प्रवेश करती हैं।

10. रुद्राक्ष

धनतेरस में सात मुखी रुद्राक्ष खरीदने की मान्यता भी है. कहा जाता है की आज के दिन यदि सात मुखी रुद्राक्ष खरीदा जाय तो जीवन की तमाम परेशानियां समाप्त हो जाती हैं तथा इस दिन खरीदे हुए रुद्राक्ष की पूजा दिवाली वाले दिन करके गले में धारण किया जाता है. कहा जाता है की सात मुखी रुद्राक्ष में माँ लक्ष्मी का वास होता है इसलिए इसे पहनना शुभ माना है इससे घर धन-धान्य से भरा रहता है.

11. गोमती चक्र

धनतेरस में गोमती चक्र खरीदना भी शुभ माना जाता है. इस दिन गोमती चक्र को 5, 7, 11 या 21 की संख्या में खरीदना शुभ माना जाता है. यह भगवान विष्णु जी के चक्र का प्रतीक माना जाता है. धनतेरस में खरीदे गए गोमती चक्र की पूजा दिवाली वाले दिन की जाती है तथा धनतेरस के दिन गोमती चक्र को धरण भी किया जाता है इससे जीवन की सभी परेशानियां समाप्त हो जाती है.

12. गूंजा

धनतेरस के दिन घर में गूंजा लाएं क्योंकि इससे धनप्राप्ति के द्वार खुल जाते हैं। गूंजा के बीज धनतेरस के दिन लाकर घर में रख दें और लक्ष्मी पूजन के समय इन्हें भी पूजा में रखें।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply