कोल्डड्रिक पीते ही 1 घंटे के अंदर शरीर में क्या होता है जानकर रह जायेंगे हैरान

0

आज के समय में जहां एक तरफ फैशन ट्रेंड्स बहुत तेजी से बदल रहे हैं उसी के साथ ही हमारे खान पान में भी काफी बदलाव हो चुका है। आज के समय में लोग दूध,छाछ,लस्सी पीने से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीते हैं इसीलिए आज हम आपको कोल्ड ड्रिंक के दुष्प्रभाव बताएँगे। लेकिन यह ऐसे दुष्प्रभाव है जो कोल्डड्रिंक पीने के 1 घंटे के अंदर ही आपके शरीर पर पड़ जाते हैं।

आज से पहले शायद ही आपको इस बारे में किसी ने बताया हो लेकिन इन सभी दुष्प्रभावों को जानने के बाद शायद आप कोल्ड ड्रिंक पीना छोड़ दें तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने के शुरूआती 10 मिनट बाद आपके शरीर में शुगर की मात्रा 100 परसेंट बढ़ जाती है। इसको पीने के बाद आपको उल्टी हो जानी चाहिए लेकिन इसमें मिला फास्फोरिक एसिड इसके उल्टी वाले लक्षण को काट देता है जिससे आपको ऐसा फील भी नहीं होता।

कोल्ड ड्रिंक पीने के 20 मिनट बाद आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ता है और उस वक्त बॉडी में इंसुलिन की मात्रा बेहद बढ़ जाती है। आपका लीवर भी हरकत में आ जाता है और शरीर में किसी भी शुगर को फैट में कन्वर्ट करने की कोशिश नहीं करता।

कोल्डड्रिंक पीने के 40 मिनट बाद शरीर में कैफीन पूरी तरह से घुल चुका होता है। आंखों की पुतलियां बड़ी हो चुकी होती है ब्लड प्रेशर हाई हो चुका होता है इसकी वजह से लीवर में खून और शुगर की मात्रा बढ़ जाती है ब्रेन के रिसेप्टर्स भी आपको इस बात का अलर्ट देने लगते हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने के 45 मिनट बाद आपके दिमाग में अच्छा फील आता है क्योंकि इससे दिमाग में मौजूद डोपामाइन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और वह वैसे ही काम करता है जैसे हेरोइन लेने के बाद लोगों के दिमाग में हलचल होती है।

कोल्ड ड्रिंक पीने के 60 मिनट बाद कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फास्फोरिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक आपकी निचली आंत में बाधा पैदा करता है। इसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है शरीर में ज्यादा शुगर और कोल्ड ड्रिंक में मिली आर्टिफिशियल शुगर की वजह से बॉडी में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम बनने लग जाता है।

कोल्ड ड्रिंक पीने के 7 मिनट बाद कैफीन की वजह से आपको बार-बार टॉयलेट आता है जिसकी वजह से बॉडी में जमा कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक बाहर आ जाता है साथ ही बॉडी से पानी सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट का भी लॉस होता है।

आपको यह बात जानकर हैरत होगी कि इतनी खा तक घातक होने के बाद भी पूरे विश्व में हर दिन 1.6 मिलियन लोग कोल्ड ड्रिंक पीते हैं और यह उनकी सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक है। अगर आपको भी अपनी सेहत का ख्याल रखना है तो आप को कोल्ड्रिंग छोड़ देनी चाहिए।

SHARE
इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेल नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Loading...

Leave a Reply